उत्तराखंड

चिरबटिया से पालाकुराली तक पर्वतीय हाॅफ मैराथन का आयोजन

चिरबटिया से पालाकुराली तक पर्वतीय हाॅफ मैराथन का आयोजन , 634 युवक एवं युवतियों ने कराया पंजीकरण

रुद्रप्रयाग। खेल दिवस के अवसर पर मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देने के लिए जनपद के पर्यटन केन्द्र चिरबटिया में जिला प्रशासन, पहल संस्था व रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से पर्वतीय हाॅफ मैराथन का आयोजन किया जाना है। इस सम्बन्ध में आपदा कंट्रोल रूम में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने स्वास्थ्य, पर्यटन, खेेल, युवा कल्याण आदि विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। पर्वतीय हाॅफ मैराथन का आयोजन चिरबटिया से पालाकुराली तक किया जायेगा। पर्वतीय मैराथन के लिए विभिन्न कैटेगरी में आयोजित होने वाली दौड़ के लिए अब तक 634 युवक, युवतियों व महिलाओं द्वारा पंजीकरण कराया जा चुका है।

21 किमी की हाॅॅॅफ मैराथन के प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेता का क्रमशः दस, छः व चार हजार, 15 किमी के पुरूष वर्ग के विजेताओं को पांच, तीन व दो हजार, दस किमी की महिला वर्ग के विजेताओ को आठ, छ व चार हजार, पांच किमी की बालिका वर्ग को पांच, तीन व दो तथा बालक वर्ग को तीन, दो व एक हजार की धनराशि ईनाम में दी जाएगी। इसके साथ ही तीन किमी की दौड 21 वर्ष से ऊपर की विवाहित महिला वर्ग के लिए रखी गई है जिसके प्रथम पांच विजेताओं को पंाच, चार, तीन, दो व एक हजार की धनराशि दी जाएगी।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ एस के झा ने बताया कि मैराथन के दिन चिरबटिया से पालाकुराली तक पांच मेडिकल टीम की व्यवस्था रहेगी, जिसमें एक डाॅक्टर, फार्मासिस्ट व वार्ड बाॅय सहित पर्याप्त संख्या में जन औषधि, स्प्रे आदि की समुचित व्यवस्था रहेगी। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने युवा कल्याण विभाग को तीस पुरूष व दस महिला पीआरडी जो कि पूर्णतः स्वस्थ हो व 35 वर्ष से कम की आयु के जवानो की तैनाती विभिन्न स्थलो में, क्रीडा विभाग को विभागीय कोचों सहित दौड की टाइमिंग मापने के लिए पर्याप्त संख्या मंे स्टाॅप वाॅच की व्यवस्था, जल संस्थान को पानी, पुलिस विभाग को पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स के साथ ही यातायात की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बैठक में पहल संस्था के अध्यक्ष सेवानिवृत्त सूबेदार वीरेन्द्र सिंह राणा ने बताया कि मैराथन को लेकर गांव में काफी उत्साह है। गांव की काफी महिलाये जो कभी बाजार तक नहीं जाती थी अब दौड के लिए सुबह-शाम प्रैक्टिस कर रही है। मैराथन के अलावा 11 गांव की महिलाओं के बीच रस्सा-कस्सी की प्रतियोगिता व अन्य खेल कराये जाएगे जिससे महिलाये प्रतिभाग कर सके। इस अवसर पर जिला पर्यटन साहसिक एंव खेल अधिकारी सुशील नौटियाल, प्रभारी क्रीडा अधिकारी महेशी आर्य, रिलायंस फाउण्डेशन के टीम लीडर प्रकाश सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top