उत्तराखंड

मनरेगा के तहत अधिक कार्य किये जांय: मंगेश

मनरेगा के तहत अधिक कार्य किये जांय , विकास भवन सभागार में 16 बिन्दुओं पर समीक्षा बैठक

रूद्रप्रयाग। विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के अन्तर्गत मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम से सबंधित 16 बिन्दुओं पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने तीनों विकासखण्ड के खण्ड विकास अधिकारी को मनरेगा के अन्तर्गत अधिक से अधिक कार्य कराने के निर्देश दिए। कहा कि ग्राम पंचायत के अन्तर्गत प्रधान की जिम्मेदारी है कि ग्रामवासियों के कार्य कराए जाए।

बैठक में खण्ड विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि कई व्यक्ति मनरेगा के तहत व्यक्तिगत कार्य लेते है। कार्य को शुरू तो करते है, लेकिन अधूरा छोड़ देते हैं, जिससे ससमय कार्य नहीं हो पाता। इस संबंध में जिला विकास अधिकारी एएस गुंज्याल ने बताया कि स्टाम्प पेपर पर लोगों के साथ कार्य पूर्ण का समय निर्धारित कर अनुबंध बनाएं। समय के भीतर कार्य न करने पर संबंधित से वसूली की जायेगी। इसके साथ ही त्वरित गति से गांव में विकासात्मक कार्यो को करने के लिए पंजीकृत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भी कार्य करने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत सर्वेक्षण द्वारा चिन्हित परिवार को सूची न्याय पंचायत प्रभारियों से सत्यापित कराने के निर्देश परियोजना अर्थशास्त्री को दिए। वर्तमान में 312 ग्राम पंचायतों में आवास का सर्वेक्षण किया गया था, जिनमें 3994 परिवार को चिन्हित किया गया है। शेष ग्राम पचांयत में बैठक शीघ्र आयोजित की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा निर्माणाधीन पाँच प्राथमिक विद्यालय के कार्यो को सत्यापित करने के लिए सबंधित उपजिलाधिकारी, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण व लोनिवि की टीम गठित की। कौशल विकास योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण दे रही सेवा इटंरनेशनल कम्पनी को सेवायोजन विभाग में पंजीकृत 24 हजार बेरोजगारों की सूची लेने के निर्देश दिए। कहा कि जनपद में बेरोजगार युवा-युवतियों की अभिरूचि के अनुरूप ही प्रशिक्षण दिया जाए।

इस अवसर पर ब्लाॅक प्रमुख जखोली राजकुमारी रावत, ऊखीमठ सतं लाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ एस के झा, मुख्य विकास अधिकारी एनएस रावत, पीई एम.एस. नेगी, सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top