उत्तराखंड

अब एक क्लिक से पता लग जाएगी वैक्सीन की स्थिति

जनपद में इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क कार्यक्रम का शुभारंभ
जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ, टीकाकरण सुधारने के दिए निर्देश
13 कोल्ड चेन हैंडलरों को दिए स्मार्ट फोन

रुद्रप्रयाग। जनपद में टीकाकरण को सुदृढ़ बनाने के लिए इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसके तहत आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण में जनपद के 13 कोल्ड चेन हैंडलर को मोबाइल व आवश्यक सामग्री वितरित की गई।

यूनाइटेड नेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम को और सुदृढ़ बनाने के लिए ईवीआईएन (इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) कार्यक्रम बेहद कारगर साबित होगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस कार्यक्रम की निरंतर निगरानी के साथ-साथ शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने कहा कि जनपद में 13 कोल्ड चेन प्वाइंटों से वैक्सीन वितरित की जा रही है। उन्हांेने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए जहां वैक्सीनेटर अहम हैं, वहीं कोल्ड चेन हैंडलर की भूमिका इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि वैक्सीन की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क कार्यक्रम के तहत कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ ओपी आर्य ने कहा कि जनपद के पर्वतीय क्षेत्र होने के कारण वैक्सीन की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिहाज से यह कार्यक्रम मददगार साबित होगा। कहा कि कोल्ड चेन प्वाइंटों के आन लाॅइन हो जाने से प्रत्येक कोल्ड चेन प्वाइंट में वैक्सीन की उपलबधता एवं स्टाक का आसानी से एक क्लिक पर पता लग सकेगा। कहा कि कार्यक्रम के लांच होने के बाद अब जनपद में वैक्सीन की उपलब्धता की सूचना तत्काल पता हो जाने से टीकाकरण कार्य को और अधिक प्रभावी ढंग से संपादित किया जाएगा। यूएनडीपी के डाॅ मनदीप, धनन्जय ने कार्यक्रम के तहत वैक्सीन एवं टीकाकरण की आॅन लाइन इंट्री, इंट्री के सापेक्ष वितरण, मूल्यांक के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर 13 प्रशिक्षणार्थियों को स्मार्ट फोन एवं अन्य सामग्री वितरित की गई। प्रशिक्षण में वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर राजेश शुक्ला, डिस्ट्रिक वैक्सीन स्टोर मैनेजरयशवंत राणा, कोल्ड चेन टैक्निीशियन जयवीर सिंह बिष्ट, गौरव वर्मा, फील्ड सुपरवाइजर दीपक नौटियाल आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top