उत्तराखंड

उप शिक्षा अधिकारी का वेतन आहरित न करने के निर्देश

उप शिक्षा अधिकारी का वेतन आहरित न करने के निर्देश , शिक्षा, बाल विकास, चिकित्सा, आईसीडीएस विभाग की समीक्षा बैठक

रुद्रप्रयाग। शिक्षा, बाल विकास, चिकित्सा, आईसीडीएस विभाग की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में आयोजित की गयी। शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान उप शिक्षाधिकारी अगस्त्यमुनि के लगभग सात (सीआरसी) के वेतन आहरित न करने पर उप शिक्षाधिकारी का वेतन तब तक आहरित न करने के निर्देश जिला शिक्षाधिकारी बेसिक को दिए, जब तक सीआरसी का वेतन नहीं निकल जाता।

बुखार, उल्टी-दस्त व अन्य कारणों से मृत्यु होने वाली शिशुओं की जानकारी एएनएम द्वारा सीएचसी इंचार्ज को न देने पर संबंधित एएनएम के स्पष्टीकरण, आरबीएसके की टीम द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र मंे उपस्थित ठीक न पाये जाने पर संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्री के स्पष्टीकरण लेने के निर्देश डीपीओ को दिए। आशाओं द्वारा गांव में परिवार नियोजन की व्यापक जानकारी न देने पर अभी भी कुछ लोगों द्वारा पांच-पांच बच्चे करने पर सम्बन्धित आशाओं के स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। कहा कि आशाओं द्वारा गांव-गांव में घर-घर जाकर परिवार नियोजन, बच्चों के बीच सही अन्तर की जानकारी दी जाए।

ऊखीमठ ब्लाॅक के दूरस्थ क्षेत्र के गांव में सप्ताह में एक दिन जिला चिकित्सालय के चिकित्सक द्वारा टेलीमेडिसन से स्वाथ्य उपचार के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश सीएमओ को दिए। कहा कि लोकल इंटरनेट के माध्यम से सम्बन्धित ग्राम को जोडकर स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जखोली पीपीपी मोड़ से हटाने के बाद ओपीडी में सुधार आया है, जिससे पता चलता है कि सरकारी डाॅक्टर अच्छा कार्य कर रहे है व जनता का भरोसा सीएचसी पर बडा है। जल संक्रमण से होने वाली बीमारी के क्षेत्र में बचाव के लिए जल संस्थान को टैंक सफाई के अभियान चलाने के निर्देश दिए। कहा कि सामुदायिक प्रतिभागिता से वृहद अभियान चलाया जाय। इसके साथ ही स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश शिक्षाधिकारी को दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ एसके झा, सीएमएस डीसी सेमवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ ओपी आर्य, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एलएस दानू, बेसिक शिक्षाधिकारी विद्याशंकर चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top