उत्तराखंड

श्रीदेव सुमन की जीवन से प्रेरणा लें: सेमवाल

श्रीदेव सुमन की जीवन से प्रेरणा लें , शहादत दिवस पर पांच सौ पौधों का रोपण

रुद्रप्रयाग। शहीद राय सिंह बंगारी हाईस्कूल तुनेटा में श्रीदेव सुमन शहादत दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने भाषण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ जिला भेषज संघ के सौजन्य से पांच सौ पौधों का रोपण किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल ने कहा कि छात्रों को श्रीदेव सुमन के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेकर जिम्मेदार नागरिक बनने का प्रयास करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि जिला रेडक्रास समिति के नव नियुक्त अध्यक्ष दीपराज बंगारी ने कहा कि रेडक्रास समिति जनपद सक्रिय भूमिका निभा रही है। उन्होंने आम जनमानस से आहवान किया कि वह रेडक्रास से जुड़कर समाज की सेवा में भागीदारी निभायें। नगर पंचायत तिलवाड़ा के अधिशासी अधिकारी रविराज बंगारी ने छात्रों से अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुधारने के लिए ठोस पहल करनी चाहिए। उन्होंने सामुदायिक स्वच्छता पर भी जोर देने का आह्वान किया है।

कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व प्रधानाचार्य गोविन्द सिंह नेगी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए श्रीदेव सुमन के जीवन दर्शन से सीख लेने का आहवान किया है। कार्यक्रम में संजय, सोनम सहित कई छात्रों ने अपनी प्रस्तुति दी। इस अवसर पर क्षेत्र पंचायत सदस्य मुरली लाल, पूर्व प्रधान संजय बंगारी, राजेन्द्र पंवार, हरि प्रसाद भट्ट, देवी प्रसाद पन्त, विजय सिंह बंगारी, बलवंत सिंह गुसांई, शान्ति लाल, अतुल कठैत, भागचंद सिंह रावत, आशा भण्डारी, वीरेन्द्र कुमार, मुकेश गुसांई, हेमन्त आदि ने विचार व्यक्त किये। वहीं श्रीदेव सुमन स्मृति दिवस के अवसर पर डायट रतूड़ा में प्राचार्य के नेतृत्व में शिक्षक कर्मचारी एवं डीएलएड प्रशिक्षुओं ने संस्थान के परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर डायट प्रवक्ता केपी सेमवाल ने श्रीदेव सुमन के जीवन परिचय पर चर्चा की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top