उत्तराखंड

देहरादून वासियों के लिए अच्छी खबर, आईएसबीटी से रिस्पना पुल का सफर होगा आसान..

देहरादून वासियों के लिए अच्छी खबर, आईएसबीटी से रिस्पना पुल का सफर होगा आसान..

उत्तराखंड: देहरादून समेत तमाम लोग जो हरिद्वार-देहरादून हाईवे यानी की रिस्पना से आईएसबीटी और आईएसबीटी से रिस्पना आते जाते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। रिस्पना पुल से आईएसबीटी तक अब सड़क चौड़ी होगी जहां अक्सर शाम को भारी वाहनों की भीड़ रहती है वो सड़क अब चौड़ी होगी। मार्ग चौड़ीकरण के प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग ने मंजूरी दे दी है। जानकारी अनुसार इसके लिए केंद्र ने करीब 45 करोड़ रुपए की सैद्धांतिक स्वीकृति भी भेज दी है। 9 साल के लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार हरिद्वार बाईपास रोड के चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला की निविदा प्रक्रिया समाप्ति की ओर है, जिसके बाद रोड के चौड़ीकरण का काम शुरू हो जाएगा।

 

रोड के चौड़ीकरण से यात्रा आसान बनेगी, साथ ही लोग जाम में फंसे बिना शहर में एक जगह से दूसरी जगह आ जा सकेंगे। इससे हादसों में कमी आएगी। हरिद्वार बाईपास के चौड़ीकरण को लेकर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने फरवरी 2021 में शासनादेश जारी किया था। अब इसे लेकर निविदा प्रक्रिया समाप्ति की तरफ है। तकनीकी निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई है, जबकि वित्तीय निविदा के लिए 30 जून अंतिम अवधि है। चार किमी लंबी बाईपास रोड के अधूरे चौड़ीकरण के काम को पूरा करने के लिए 42 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत राजमार्ग को आईएसबीटी फ्लाईओवर से अजबपुर रेलवे ओवरब्रिज तक चौड़ा किया जाएगा। चौड़ीकरण कार्य को पूरा करने के लिए संबंधित कंपनी को 18 महीने का समय दिया जाएगा।

 

आपको बता दे कि हरिद्वार बाइपास के चौड़ीकरण का मामला पिछले 9 साल से फंसा हुआ था। साल 2012 में राष्ट्रीय राजमार्ग खंड ने चौड़ीकरण कार्य की लागत 14.21 करोड़ रुपये आंकी थी। इसी के आधार पर टेंडर किए गए थे। टेंडर में सबसे कम दर 11.81 करोड़ रुपये आई। अब तकनीकी समिति को ये देखना था कि इतनी कम दर पर काम हो भी पाएगा या नहीं, लेकिन बिना आंकलन किए ही अमृत डेवलपर्स के टेंडर को मंजूरी दे दी गई। जिसका नतीजा ये हुआ कि ठेकेदार काम नहीं करा पाया।

 

ठेकेदार पर पेनाल्टी लगाई गई, काम भी छीन लिया गया। जिसके बाद से ये मामला कोर्ट में लंबित चल रहा था। कोर्ट से केस का निस्तारण होने के बाद अब केंद्र से दोबारा टेंडर की स्वीकृति मिली है। योजना के तहत अब दून में मोथरोवाला चौक, पुरानी पुलिस चौकी चौक और सरस्वती विहार चौक को व्यवस्थित किया जाएगा। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखने में मदद मिलेगी। जिससे दूनवासियों का सफर भी आसान बनेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top