उत्तराखंड

जिले में 89 फीसद बच्चों ने खाई एल्बेंडाजौल

जिले में 89 फीसद बच्चों ने खाई एल्बेंडाजौल , शेष बच्चों को 17 अगस्त माॅप-अप डे पर खिलाई जाएगी दवा , सेहतमंद भविष्य के लिए स्वच्छता के प्रति किया जागरूक ,बच्चों को खान-पान के सही व्यवहार को अपनाने को किया प्रेरित

रुद्रप्रयाग। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत जनपद में एक से 19 वर्ष तक के लक्षित बच्चों के सापेक्ष 89 प्रतिशत बच्चों को कृमि नाशक दवा ‘‘एल्बेंडाजौल’’ खिलाई गई। अपर बाजार स्थित द क्रिएटिव एकेडमी में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अगस्त्यमुनि ब्लाक के प्रमुख श्री जगमोहन सिंह रौथाण, ज्येष्ठ प्रमुख श्री पीएस नेगी, सीडीओ श्री एनएस रावत, सीएमओ डाॅ एसके झा, एसडीएम देवानंद, एसीएमओ डाॅ ओपी आर्य, विद्यालय की प्रबंधक श्रीमती सतेश्वरी डोभाल ने बच्चों को एल्बेंडाजौल की दवा खिलवाकर एनडीडी का शुभारंभ किया।

अपने संबोधन में ब्लाक प्रमुख श्री रौथाण ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए जरूरी है कि वे स्वस्थ रहे। कहा कि कृमि से बच्चों में शारीरिक व बौद्धिक विकास केे बाधित होने की समस्या के मद्देनजर जहां स्वास्थ्य विभाग कृमि मुक्ति कार्यक्रम को संचालित कर रहा है, वहीं शिक्षकों और अभिभावकों का भी दायित्व है कि वे बच्चों में व्यक्तिगत स्वच्छता के गुण को विकसित करें। सीडीओ श्री एनएस रावत, एसडीएम श्री देवानंद ने बच्चों से खान पान के सही व्यवहार को पूर्ण अनुशासन के साथ अपनाने को प्रोत्साहित किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने कहा कि सेहतमंद भविष्य के लिए बच्चों को कृमि से मुक्ति दिलाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए शिक्षकों और अभिभावकों से बच्चों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील बनाने की अपील की। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 ओपी आर्य ने कृमि संक्रमण के दुष्प्रभाव व कृमि संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गैरहाजिर अथवा अन्य किसी कारण से दवा खाने से छूट गए बच्चों को 17 अगस्त को अभियान के माॅप-अप डे पर दवा खिलाई जाएगी।

इस अवसर पर विद्यालय की प्रबंधक श्रीमती सतेश्वरी डोभाल, प्रधानाध्यापिका पुष्पा राणा आदि ने विचार रखे। संचालन वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा0 जेएस नेगी द्वारा किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top