उत्तराखंड

हडडी के रोगियों का जिला चिकित्सालय में हो रहा है बेहतर उपचार…

हडडी के रोगियों का जिला चिकित्सालय में हो रहा है बेहतर उपचार…

महीने में हो रहे हडडी रोग से संबंधित 25 से 30 आॅपरेशन…

चमोली एवं रुद्रप्रयाग की जनता को मिल रहा है बेहतर लाभ… 

रुद्रप्रयाग। हडडी से संबंधित बीमारी के मरीजों को जिला चिकित्सालय में बेहतर उपचार मिल रहा है। हडडी से संबंधित सभी बीमारियों का उपचार जिला चिकित्सालय में ही हो रहा है। आॅपरेशन के लिये मरीजों को मात्र इम्पलांट का खर्चा वहन करना पड़ रहा है। बाकी सेवाएं चिकित्सालय की ओर से दी जा रही हैं। एक माह में जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में हडडी से संबंधित 25 से अधिक आॅपरेशन हो रहे हैं। जब प्रत्येक दिन 50 से 80 के बीच हडडी की बीमारी से संबंधित मरीज जिला चिकित्सालय पहुंचते हैं।

कभी जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग विवादों में छाया रहता था और मात्र रेफर सेंटर बनकर सीमित रह गया था, लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं। जिला चिकित्सालय में पहुंचने वाले मरीजों को बेहतर उपचार दिया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों के 22 पद स्वीकृत हैं, जिनमें अधिकांश पदों पर चिकित्सक कार्यरत हैं, जिसका लाभ चमोली और रुद्रप्रयाग की जनता को भरपूर मिल रहा है। जिला चिकित्सालय में तैनात सीनियर आर्थोपेडिक चिकित्सक डाॅ मनोज बडोनी भी दिन-रात मरीजों की सेवा में लगे हुये हैं। डाॅ बडोनी दिसम्बर 2014 से जिला चिकित्सालय में तैनात हैं। डाॅ बडोनी एवं उनकी टीम महीने में 20 से 25 आॅपरेशन करती है। इसके अलावा प्रत्येक दिन उनके पास 50 से 80 के बीच मरीज आते हैं। यही नहीं जिला चिकित्सालय में डाॅ बडोनी हडडी से संबंधित सभी प्रकार के आॅपरेशन कर रहे हैं। जबकि प्रत्येक दिन 5 से 10 प्लास्टर भी किये जा रहे हैं।

हालांकि सरकारी चिकित्सालयों में इम्पलांट का सामान उपलब्ध न होने पर यह सामान बाहर से मंगाया जाता है, इसके इलावा दवाईयां, मरीज की ड्रेसिंग आदि निशुल्क की जा रही है। कभी-कभार आर्थिक परेशानियों से जूझकर बाहर से भी मरीज जिला चिकित्सालय में अपना इलाज कराने के लिये पहुंच रहे हैं, जिससे मरीजों को आर्थिक संकट से भी नहीं जूझना पड़ रहा है। सीनियर आर्थोपेडिक चिकित्सक डाॅ मनोज बडोनी की सेवाओं का लाभ चमोली एवं रुद्रप्रयाग जिले के हजारों मरीजों को बेहतर तरीके से मिल रहा है। मरीज भी डाॅ बडोनी की सेवाओं से खुश हैं। डाॅ बडोनी ने बताया कि कई बार हडडी के बडे आॅपरेशन होते हैं, जिनमें मरीजों को हृदय, लीवर, किडनी आदि की समस्या हो जाती है और उनका उपचार केवल बडे़ सेंटरों में होता है, लेकिन उनका आॅपरेशन भी जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में किया जाता है।

हाॅयर सेंटरों में मरीजों के आॅपरेशन पर लाखों रूपये खर्च हो जाते हैं, लेकिन यहां मरीजों की बचत हो रही है। वहीं सीएमएस डाॅ दिनेश चन्द्र सेमवाल ने कहा कि मरीजों को सीनियर आर्थोपेडिक चिकित्सक डाॅ मनोज बडोनी की सेवाएं लंबे समय से मिलती आ रही हैं। हडडी के मरीजों का उपचार यहीं किया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top