उत्तराखंड

अधिकारियों को साथ लेकर समस्याओं का निस्तारण करने क्यूड़ी पहुंचे डीएम…

अधिकारियों को साथ लेकर समस्याओं का निस्तारण करने क्यूड़ी पहुंचे डीएम

ग्रामीणों की समस्याओं को किया निस्तारण, योजनाओं का किया निरीक्षण

कोलूबैण्ड-स्वांरी ग्वांस मोटरमार्ग की दयनीय स्थिति पर जताई चिंता

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने विकासखंड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत ग्राम क्यूडी में जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में जनसमस्याओं की जन सुनवाई एवं योजनाओं का निरीक्षण किया। जन सुनवाई के दौरान आवास, शौचालय, पेंशन, जल, सडक से संबंधित समस्या से ग्रामीणांे ने जिलाधिकारी को अवगत कराया।

जिलाधिकारी ने प्रधान क्यूड़ी द्वारा मनरेगा के अंतर्गत किये गए सीसी मार्ग एवं राज्य विŸा के अंतर्गत निर्मित कार्यांे का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा ने बताया कि ग्राम का चयन क्लस्टर में किया गया है, जिसमें गांव के पचास किसानों ने पचास हैक्टेयर भूमि पर मंडुवे के बीज का उत्पादन किया जाएगा। इसके साथ ही इन किसानों के लिए 50 वर्मीकम्पोस्ट के पिट तैयार किए जाएंगे, जिससे जैविक खाद के प्रयोग की निरन्तरता बनी रहे। गांव के 244 किसानों की मृदा का परीक्षण किया गया था, जिनमें से 140 किसानों को मृदा कार्ड वितरित कर दिए गए है, शेष कार्डों को वितरित करने की कार्यवाही गतिमान है। ग्रामीणों ने बताया कि पीएमजीसीवई की कोलूबैण्ड से स्वांरी ग्वांस तक साढ़े आठ किमी मार्ग में विभाग द्वारा हर वर्ष मरम्मत का कार्य किया जाता है, मगर बावजूद इसके सड़क की स्थिति अत्यंत खराब है।

जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई को अब तक मार्ग पर हर वर्ष किए गए खर्च का ब्यौरा देने, ग्रामीणांे ने पुराने जल स्त्रोत की मरम्मत करने, कलिंका कोण में मिलन केन्द्र बनवाने, गुडियार तोक में पीएमजीएवाई की सडक से टूटे पेयजल पाइपो को ठीक कराने, ग्राम ढौडिक को राजस्व ग्राम बनवाने, गांववालों ने बताया कि लोनिवि के अंतर्गत खडपतियाताल से ढौणक तक मार्ग स्वीकृत है, मगर दो लोगों के विवादो के कारण निर्माण में दिक्कत आ रही है व पुनः सर्वे की मांग की गई।

इस संबध में जिलाधिकारी ने लोनिवि को एक सप्ताह के अन्दर मार्ग का सर्वे करने व सर्वे के दौरान पुलिस बल आवश्यक रूप से होने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए, जिससे किसी प्रकार का विवाद न हो। इससे पूर्व जिलाधिकारी द्वारा वर्ष 2017-18 के अंतर्गत जिला योजना में आरईएस को राजकीय इटंर कालेज मालतोली की मरम्मत कार्य के लिए स्वीकृत हुए लगभग 24 लाख रूपये के कार्यो का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर प्रधान वीरपाल सिंह नेगी, बीडीओ अगस्त्यमुनि गौरव, तहसीलदार श्रेष्ठ गुनसोला, जिला पूर्ति अधिकारी के एस कोहली सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top