उत्तराखंड

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के देहरादून दौरे के दौरान इस तरह रहेगा ट्रैफ़िक प्लान

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के देहरादून भ्रमण कार्यक्रम के दौरान वीआईपी सुरक्षा व जनसामान्य की सुविधा के लिये यातायात को अल्पसमय के लिए डायवर्ट किया जायेगा।

प्लान 1 (हरिद्वार बाईपास पर यातायात व्यवस्था):-

समस्त भारी वाहनों को प्रातः 07:00 बजे से पूर्णतः प्रतिबन्धित रखेंगे। वीआईपी रूट पर भारी वाहन नही चलेंगे।
वीआईपी के दिल्ली से टेकऑफ करते ही ऋषिकेश से आने वाले छोटे वाहनों को भोगपुर, थाना रानीपोखरी से थानों मार्ग होते हुए डायवर्ट किया जायेगा एवं हरिद्वार से आने वाले समस्त भारी व्यवसायिक वाहनों को प्रातः 07:00 बजे से लालतप्पड़ क्षेत्र में रोका जायेगा।

हरिद्वार मार्ग से देहरादून आने वाले छोटे वाहनों को भानियावाला तिराहे से 500 मीटर पहले रोका जायेगा तथा वीआईपी के भानियावाला क्रास करने के बाद इन वाहनों को थानों मार्ग के लिए डायवर्ट किया जायेगा। वीआईपी के डोईवाला चौक से देहरादून प्रस्थान के उपरान्त हरिद्वार की ओर से आने वाला यातायात डोईवाला से दूधली मार्ग पर डायवर्ट किया जायेगा।

मियांवाला से हरिद्वार तथा ऋषिकेश जाने वाले शेष वाहनों को थानो मार्ग के लिए डायवर्ट किया जायेगा। वीआईपी के रिस्पना आगमन पर यथास्थिति के अनुसार डोईवाला से देहरादून आने वाला यातायात (हल्के वाहन) को सामान्य कर दिया जायेगा, परन्तु कारगी चौक से दूधली मार्ग पर डायवर्ट जारी रहेगा। बालावाला क्षेत्र रायपुर से मियावाला आने वाले सीमेन्ट अथवा एफसीआई के मालवाहक वाहनो को बालावाला क्षेत्र मे रोका जायेगा।

प्लान 2 (शहर के आन्तरिक क्षेत्र की यातायात व्यवस्था)

देहरादून आई0एस0बी0टी की तरफ से ऋषिकेश अथवा हरिद्वार जाने वाले समस्त वाहनों को कारगी चौक से दुधली मार्ग से भेजा जायेगा। शहर क्षेत्र से हरिद्वार/ऋषिकेश जाने वाले वाहनों को फब्बारा चौक एवं जोगीवाला से 06 न0 पुलिया होते हुए थानों मार्ग से भेजा जायेगा।
वीआईपी के कैलाश अस्पताल के पास पहुंचते ही कार्यक्रम स्थल रिस्पना को जीरो जोन किये जाने हेतु फव्वारा चौक से वाहनों को 06 न0 पुलिया की तरफ भेजा जायेगा, नेहरू कालोनी से धर्मपुर की तरफ डायवर्ट किया जायेगा तथा आराधर से आने वाले यातायात को मातामन्दिर की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।

कार्यक्रम स्थल रिस्पना से प्रस्थान करते ही आराघर कार्यक्रम स्थल को जीरो जोन किये जाने हेतु प्रिन्स चौक व सीएमआई से आने वाले यातायात को रेसकोर्स चौक से पुलिस लाइन की तरफ डायवर्ट किया जायेगा। सर्वे चौक से आने वाले यातायात को बलबीर रोड होते हुए फव्वारा चौक की तरफ भेजा जायेगा। धर्मपुर व टी-जक्सन से यातायात पुलिस लाईन की तरफ भेजा जायेगा।

कार्यक्रम स्थल सर्वे चौक को जीरो जोन किये जाने हेतु बहल चौक से बेनी बाजार की तरफ यातायात को नहीं आने दिया जायेगा। तथा बेनी बाजार से शेष यातायात को बहल चौक की तरफ भेजा जायेगा। रोजगार तिराहे से सर्वे चौक की तरफ को किसी भी प्रकार का वाहन नहीं आयेगा तथा रायपुर से आने वाला समस्त यातायात कर्जन रोड एवं सहस्त्रधारा क्रासिंग से डायवर्ट किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल दिलाराम को जीरो जोन किये जाने हेतु कालीदास मार्ग तथा डीएल कट से डायवर्ट किया जायेगा। तथा घन्टाघर से चकराता रोड के लिए डायवर्ट किया जायेगा जो किशननगर कैन्ट क्षेत्र होकर सर्वे आफ इन्डिया गेट होकर आयेगा।

कार्यक्रम स्थल मधुबन होटल में वीआईपी प्रवेश के पश्चात् यातायात को सामान्य किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल मधुबन होटल के सामने यातायात का अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में राजपुर से आने वाले वाहनों को इन्दरबाबा मार्ग व यथास्थिति अनुसार मसूरी डायवर्जन से कैनाल रोड को डायवर्ट किया जायेगा। धर्मपुर, आईएसबीटी और सर्वे चौक व रायपुर क्षेत्र में चलने वाले समस्त आटो, बिक्रम व सिटी बस वीआईपी के शहर क्षेत्र में प्रवेश के साथ ही तब तक परेड ग्राउन्ड अथवा बाहरी क्षेत्रों में रोके रखे जायेगें। जब तक वीआईपी का कार्यक्रम स्थल मधुबन में प्रवेश ना हो जाये।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top