उत्तराखंड

जवाड़ी-रौठिया पेयजल योजना पूरी होने की जगी उम्मीद

रुद्रप्रयाग। जखोली ब्लाक के भरदार पट्टी के 12 ग्राम पंचायतों के लिए निर्माणाधीन रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना के जल्द पूरा होने की उम्मीद जग गई है। शासन से योजना को पूरा करने के लिए जलनिगम के 12 करोड़ 40 लाख के रिवाइज इस्टीमेट को स्वीकृति प्रदान कर कुछ राशि अवमुक्त भी कर दी है।

पेयजल संकटग्रस्त जवाड़ी, रौंठिया, स्वील-सेम, दरमोला, डुंगरी, रतनपुर, सतनी, घेंघड़ सहित 12 ग्राम पंचायतों की करीब 20 हजार आबादी को अब पर्याप्त जलापूर्ति हो सकेगी। शासन ने कार्यदायी संस्था जलनिगम के 12 करोड़ 40 लाख रुपये के रिवाइज इस्टीमेट को स्वीकृति देते हुए 4 करोड़ रुपये अवमुक्त भी कर दिए हैं। अधिकारियों के अनुसार अक्तूबर से योजना का पुन: निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि आगामी मार्च तक कार्य पूरा कर पेयजल सप्लाई बहाल कर दी जाएगी। वर्ष 2005-06 में जखोली ब्लाक के भरदार पट्टी की 12 ग्राम पंचायतों के लिए 12 करोड़ 94 लाख रुपये की रौंठिया-जवाड़ी पेयजल योजना स्वीकृति की गई थी। निर्माण की जिम्मेदारी जलनिगम को सौंपी गई, लेकिन फारेस्ट क्लियरेंस में देरी के कारण वर्ष 2010 में कार्य शुरू हुआ।

कार्यदायी संस्था की ओर से उपलब्ध धनराशि सामग्री खरीद व अन्य कार्यों में खर्च कर दी गई, जिस कारण कार्य पूरा तो दूर, आधा भी नहीं हो पाया। बीते वर्ष मार्च में बजट खत्म होने पर जलनिगम ने शासन को रिवाइज इस्टीमेट भेजा गया, लेकिन इसे स्वीकृति नहीं दी गई। अब रिवाइज इस्टीमेट को स्वीकृत प्रदान करने और 25 फीसदी राशि अवमुक्त कर दी गई है। बीते 15 सितंबर को रुद्रप्रयाग पहुंचे सीएम ने भी इसकी अधिकारिक घोषणा की। उन्होंने योजना को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए।
…………….

रौंठिया-जवाड़ी पेयजल योजना के रिवाइज इस्टीमेट को स्वीकृति मिलने के बाद करीब 4 करोड़ की राशि अवमुक्त हो गई है। नवरात्र में योजना का पुन: कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अगले छह माह में कार्य पूरा करने के प्रयास होंगे।
आरसी मिश्रा, अधिशासी अभियंता जलनिगम रुद्रप्रयाग

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top