उत्तराखंड

देहरादून में स्वाइन फ्लू ने ली महिला की जान, 12 मरीजों पुष्टि

जनपद में स्वाइन फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। 12 और लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई, जिनमें से एक महिला की मौत हो चुकी है।
देहरादून: दून में स्वाइन फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। न सिर्फ एक के बाद कई लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं बल्कि मरने वालों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। 12 और लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई, जिनमें से एक महिला की मौत हो चुकी है। महिला का हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में उपचार चल रहा था। देहरादून जनपद में अब तक स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 15 पहुंच गई है, जबकि 87 लोगों में इसकी पुष्टि हुई है।

उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू की दहशत कम होने का नाम नहीं ले रही। एक तरफ डेंगू का खौफ है और उस पर स्वाइन फ्लू से लोग आतंकित हैं। गत शनिवार को बंजारावाला निवासी एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। उसमें अब स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तारा चंद पंत ने बताया कि अभी 13 मरीजों की रिपोर्ट आनी है। उन्हें संदिग्ध की श्रेणी में रखा गया है। अब तक 87 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

स्वाइन फ्लू से मरने वाले 15 मरीजों में 10 देहरादून, एक उत्तर प्रदेश, एक हरिद्वार, दो पौड़ी और एक उत्तरकाशी से है। जनवरी से अब तक कुल 219 मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं। स्वाइन फ्लू के सर्वाधिक मामले जुलाई-अगस्त में सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि निजी व सरकारी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू को लेकर खास एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्हें तुरंत किसी भी मामले की सूचना सीएमओ कार्यालय को देने के लिए कहा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top