उत्तराखंड

6 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट..

6 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट..

 

 

 

केदारनाथ मंदिर के कपाट छह मई को खुलेंगे। श्रद्धालुओं के लिए 6 मई 2022 को सुबह 6 बजकर 25 मिनट अमृत बेला पर मंदिर के कपाट खुलेंगे। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से बाबा केदार की डोली 2 मई को केदार धाम के लिए रवाना होगी

 

उत्तराखंड: हिंदुओं का सबसे बड़ा आस्था का केंद्र केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख तय हो गई हैं। केदारनाथ मंदिर के कपाट छह मई को खुलेंगे। श्रद्धालुओं के लिए 6 मई 2022 को सुबह 6 बजकर 25 मिनट अमृत बेला पर मंदिर के कपाट खुलेंगे। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से बाबा केदार की डोली 2 मई को केदार धाम के लिए रवाना होगी. महाशिवरात्रि पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग, केदारनाथ के धर्माधिकारी ओमकारेश्वर शुक्ला, पुजारी व वेदपाठीगणों द्वारा पंचांग गणना के बाद 12वें ज्योर्तिलिंग में शामिल भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख तय की गई है।

आपको बता दें कि हर वर्ष केदारनाथ धाम के कपाट खुलने व बंद होने की तारीख तय की जाती है. आज महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 7 बजे से विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है. केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख तय होने के साथ ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022 की तैयारियां भी प्रारंभ हो गई हैं. केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की विशेष प्रक्रिया के तहत 2 मई को बाबा केदारनाथ की डोली केदार धाम के लिए प्रस्तान करेगी. दो मई को डोली गुप्तकाशी, 3 मई को फाटा, 4 मई को गौरीकुंड पहुंचेगी. यहां रात्रि विश्राम होगा. केदारनाथ की डोली 5 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी. इसके बाद 6 मई को सुबह 6.25 बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे.

आपको बता दें कि हर वर्ष देश विदेशों से श्रद्धालु यहां बाबा केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचते हैं. पौराणिक परंपराओं के अनुसार हर वर्ष ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त तय ​होते हैं. बता दें कि केदारनाथ धाम अति प्राचीन और 12 ज्योतिर्लिंगों में विशेष स्थान है. मान्यता है कि इस ज्योतिर्लिंग का निर्माण पांडवों ने महाभारत का युद्ध समाप्त होने के बाद कराया था.

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top