राजमार्ग की दीवार गिरने पर इंजीनियर व ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस - UK News Network

उत्तराखंड

राजमार्ग की दीवार गिरने पर इंजीनियर व ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस


डीएम ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग और टैक्सी पार्किंग का निरीक्षण

डीएम ने फीते से की निर्माण कार्यों की जांच, घटिया निर्माण पर जताई नाराजगी

रुद्रप्रयाग। निर्माण कार्यों में बरती जा रही लापरवाही और घटिया निर्माण को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने विभागीय अधिकारियों और ठेकेदारों की जमकर क्लास ली। उन्होंने मौके पर जाकर निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया और खुद फीता लेकर कार्यों की जांच की। उन्होंने कहा कि जांच में निर्माण कार्यों में अनियमितताएं पाए जाने पर संबंधित अधिकारी व ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
शुक्रवार को जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने गंगतल रामपुर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग की दीवार क्षतिग्रस्त होने पर जांच के आदेश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग रूद्रप्रयाग के अधीक्षण अभियन्ता एमएस पंवार को जांच अधिकारी नियुक्त किया।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगतल रामपुर के बीच दीवार का निर्माण किया गया था। बारिश के चलते दीवार ढह गई है। डेढ़ सौ मीटर दीवार ढहने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता, अवर अभियन्ता, जेई और ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया। उन्होंने कहा कि पुश्ते के प्रयोग में लायी गई सामग्री की जांच की जायेगी। उन्होंने कहा कि जांच में दीवार निर्माण में घटिया सामग्री पायी गयी तो ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि विभागीय अधिकारी द्वारा दीवार निर्माण के समय कार्य की देखरेख नहीं की गयी, जिस कारण दीवार (आरडब्लू) निर्माण में ठेकेदार ने मनमानी की है। उन्होंने कहा कि दीवार में अधिक मलबा रखने के कारण दीवार (आर.डब्लू) क्षतिग्रस्त हुई है।

इसके बाद जिलाधिकारी ने तिलवाडा में पार्किंग निर्माण कर रही कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि पांर्किग का डिजायन अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने अवर अभियन्ता व ठेकेदार को निर्देश दिए कि कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि पार्किंग के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पार्किंग निर्माण में गुणवत्ता न होने पर संबंधित अधिकारियों और ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। तिलवाडा के बाद जिलाधिकारी ने रुद्रप्रयाग में निर्माणाधीन बस स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से निर्माण कार्य की जांच की जाएगी। साथ ही उन्होंने फीता से सर्फेस में लगाए गए मटीरियल की जांच की। उन्होंने मौके पर उपस्थित ठेकेदार से समय पर कार्य पूरा करने को कहा।
इस अवसर पर अधिशासी अभियन्ता एनएच जितेन्द्र त्रिपाठी, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई टी.एस.गुंसाई, सहायक अभियन्ता एन.एच. अनिल बिष्ट, सहायक अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग आशीष बहुगुणा, सहायक अभियन्ता लोनिवि अजय, सहायक अभियन्ता लोनिवि प्रिंस, साहसिक खेल पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल उपस्थित थे।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top