उत्तराखंड

मनरेगा योजना से ग्राम पंचायतों में किया जा रहा है समूह कक्ष का निर्माण..

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कक्षों को रोजगार के लिये कर सकती हैं उपयोग..

रुद्रप्रयाग: मनरेगा योजना के तहत जनपद की कई ग्राम पंचायतों में स्वयं सहायता समूहों के लिए समूह कक्ष का निर्माण किया गया है। इससे जहां एक ओर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा इन्हें रोजगार के लिये उपयोग में लाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इन कक्षों के निर्माण होने से पूर्व में मनरेगा व समूह की खुले में आयोजित होने वाली बैठक अब इनमें संपन्न की जा रही हैं।जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर ने बताया कि वित्तीय वर्ष-2020-21 में विकास खंड ऊखीमठ की ग्राम पंचायत चैमासी में मनरेगा योजनातंर्गत ग्राम संगठन कक्ष का निर्माण किया गया है।

 

तुलंगा, देवर आदि गांवों में भी स्वयं सहायता समूह कक्ष निर्माण कार्य किए गए हैं। इससे आजीविका के अवसर उपलब्ध हुए हैं, साथ ही स्वयं सहायता समूह द्वारा इन्हें मनरेगा से संबंधित होने सहित रोजगार करने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल नौ ग्राम पंचायतों में समूह कक्ष का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी मनरेगा के माध्यम से कार्य करवाए जा रहे हैं।

 

ग्राम पंचायत पठाली में चाय विकास बोर्ड द्वारा मनरेगा योजना से नर्सरी, ग्राम पंचायत खुमेरा में विद्यालय की चारदीवारी, ल्वारा में चारा घास विकास, ग्राम पंचायत परकंडी में भूमि सुधारीकरण कार्य, खुमेरा, मक्कू, ल्वारा आदि गांव में गौशाला निर्माण कार्य के अतिरिक्त ग्राम पंचायत जाल तल्ला में सार्वजनिक भूमि विकास व सुधारीकरण के कार्य किए गए हैं। जिसमें 5 स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाओं द्वारा कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद के कई गांवों में मनरेगा योजना से जल संचय एवं संरक्षण, सुरक्षा घेरबाड़, जल जीवन मिशन व कृषि आदि से संबंधित कार्य भी किए जा रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top