उत्तराखंड

विकास में मील का पत्थर साबित होगा रूद्र महोत्सव : मंगेश घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग। 12 से 16 जनवरी तक गुलाबराय मैदान में आयोजित पाँच दिवसीय रूद्रनाथ शरोदत्सव मेले का आगाज हो गया। मेले के प्रथम दिवस का शुभारम्भ नगरपालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलो की नृत्य प्रतियोगिता आयोजित की गई। मुख्यालय में विभिन्न स्कूलों द्वारा निकाली गई लोक संस्कृत पर आधारित झांिकयां आकर्षण का केन्द्र रही। रूद्रनाथ महोत्सव का शुभारंभ जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि मेले मेले-मिलाप और सौहार्द के परिचायक है। उन्होंने कहा कि रूद्रनाथ महोत्सव जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होगा और इसके जरिए कई स्थानीय प्रतिभाओं को बेहतर मंच प्रदान होगा।

रूद्रनाथ महोत्सव की शुरूआत जिला मुख्यालय की विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपनी सुदंर और आकर्षित झाकियों से की। न्यू मार्केट से गुलाबराय मैदान में झाकियां निकाली गई, जिसमें पाण्डव नृत्य, कुमाउनी व जौनसारी नृत्य के साथ विभिन्न लोक संस्कृति पर आधारित झांकियां रही। जिसके बाद जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सर्वप्रथम महोत्सव में लगे विभिन्न विभागों के स्टालों के का निरीक्षण किया। तत्पश्चात रूद्रनाथ महोत्सव का द्वीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि रूद्रनाथ महोत्सव स्थानीय प्रतिभाओं को निखारने में महत्वपूर्ण साबित होगा, इसके साथ ही इस मेले के जरिए लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

महोत्सव को सम्बोधित करते हुए दसवीं जैकलाइन के सीओ अजय ठाकुर ने कहा कि महोत्सव को भव्य में रूप में आयोजित करना अपने आप में बडा कार्य है और इसके लिए नगर पालिका बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि मेले के जरिए लोक संस्कृति को भी नई पहचान मिलती है। इसलिए इस तरह के आयोजन हर वर्ष जरूरी है।

इस मौके पर नगर पालिकाध्यक्ष राकेश नौटियाल ने कहा कि रूद्रानाथ महोत्सव जिला मुख्यालय का अहम मेला है और पालिका का हर वर्ष प्रयास रहता है कि मेले को भव्य से भव्य रूप दिया जाय। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में लोक गायकों के साथ ही स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियां भी आकर्षण का केन्द्र रहेगी। वहीं मेले में जहां एक ओर पहाडों में पलायन हो रहा है वहीं स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा पलायन कर रहे लोगों को प्रस्तुतियों के जरिए पहाड में लौटने का आह्वान किया। झाकी में प्रथम स्थान गणेश विद्यालय मंदिर पुनाड, द्वितीय स्थान क्रिएटिव एकेडमी रूद्रप्रयाग तथा तृतीय स्थान सरस्वती विद्या मंदिर बेलणी ने प्राप्त किया। महोत्सव के शुभारभ अवसर पर विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां भी दी। महोत्सव मे सातवीं कक्षा के छात्र शुभम काला द्वारा बनाया गया डैम प्रोजेक्ट को जिलाधिकारी ने जमकर सराहा।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि अजय सेमवाल, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एलएस दानू, नगर सभासद संतोष रावत, पंकज बुटोला सहित पूर्व सभासद और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही भारी संख्या में जनता मौजूद थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top