देश/ विदेश

18 प्रतिशत भारतीय ही चलाएंगे व्हाट्सएप…

18 प्रतिशत भारतीय ही चलाएंगे व्हाट्सएप…

देश-विदेश : दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला फ्री मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बहुत बुरा फंस गया,जिसमे लोग अभी से ही वॉट्सऐप को बाय-बाय बोलकर दूसरे एप की तलाश कर रहे हैं. इसी बीच एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि आने वाले समय में केवल 18 फीसदी भारतीय ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल करेंगे, जबकि 36 फीसदी भारतीय वॉट्सऐप का इस्तेमाल कम करा देंगे.

 

फेसबुक वाली कंपनी ने अभी हाल ही में अपने यूजर्स के लिए कुछ नई वॉट्सऐप पॉलिसी लेकर आई थी. इतना ही नहीं, वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स पर नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए भी दबाव बनाया था,कि वॉट्सऐप ने एक निश्चित तारीख देते हुए यूजर्स से कहा कि यदि वे नई पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते तो उनका वॉट्सऐप बंद किया जाएगा.

 

कंपनी के इस रवैये के बाद से ही सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप के खिलाफ आवाज उठा ली. लोग वॉट्सऐप छोड़कर दूसरे ऐप पर जाने की बातें करने लगे तो कंपनियों की आंखें खुली रह गयी,और उन्होंने अपनी प्राइवेसी ऐप को स्वीकार करने की तारीख बढ़ा ली. कंपनी ने रविवार को अपने सभी यूजर्स के पास अपने स्टेटस भेजे बताया कि उनकी प्राइवेसी के साथ कोई छेड़खानी नहीं की जाएगी.

 

इसी बीच अभी हाल ही में हुए एक सर्वे में ऐसा खुलासा हुआ है, जिसके नतीजे देखने के बाद कंपनी की सांसें अटक जाएंगी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा किए गए एक सर्वे में 8,977 यूजर्स ने हिस्सा लिया. सर्वे में मालूम चला कि आने वाले समय में केवल 18 फीसदी भारतीय ही वॉट्सऐप की नई नीतियों के साथ समझौता कर इसका इस्तेमाल जारी रखेंगे अपने डाटा को उपयोग करने देंगे.

 

सामने आए सर्वे के नतीजों में मालूम चला कि करीब 36 फीसदी भारतीय यूजर्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल कम करा देंगे, जबकि 15 फीसदी यूजर्स तो इसका इस्तेमाल पूरी तरह से बंद ही कर देंगे. बता दें कि वॉट्सऐप की नई नीतियों के बाद यूजर्स को डर है कि कंपनी अपनी जरूरत के लिए उनके डाटा का इस्तेमाल कर सकती है. ऐसे में लोग सिग्नल टेलीग्राम जैसे फ्री मैसेजिंग एप की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top