उत्तराखंड

औली के विकास के लिए मास्टर प्लान होगा तैयार :मुख्यमंत्री

जोशीमठ : जोशीमठ सीएम रावत का बयान कहा औली के विकास के लिए मास्टर प्लान होगा तैयार।समपूर्ण विकास योजनाओं ने तहत होगा विकास।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्टर प्लान के तहत औली को टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। सीएम ने उम्मीद जताई कि कुछ दिनों में अच्छी बर्फबारी हो सकती है।
औली में स्कीइंग चैंपियनशिप की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत बर्फीली ढलानों पर करीब एक किलोमीटर पैदल चले। इस दौरान उन्होंने कृत्रिम बर्फ बनाने वाली स्नोगन मशीन और कृत्रिम झील आदि के बार में अफसरों से जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्टर प्लान के तहत औली को टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। सीएम ने उम्मीद जताई कि भले ही अभी औली में बर्फबारी कम हुई है, लेकिन कुछ दिनों में अच्छी बर्फबारी हो सकती है, जिससे आयोजन सफलतापूर्वक हो सकेगा। कहा कि तैयारियां पूरी हैं, लेकिन तारीख विशेषज्ञों की समिति तय करेगी।

शुक्रवार को औली की ढलानों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि औली विश्व के सबसे सुंदरतम स्थानों में है। यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं है। कहा कि औली में शीतकालीन खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए सभी संसाधन जोड़े जाएंगे। स्थानीय स्तर पर स्कीयर्स तैयार करने के लिए अच्छे प्रशिक्षक तैनात करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि औली में फिस रेस में शामिल होने वाले खिलाडिय़ों और मेहमानों की सुविधा का सरकार पूरा ध्यान रखेगी।

बाद में मुख्यमंत्री तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में मुख्यमंत्री ने तय समय सीमा के भीतर सभी व्यवस्थाएं पूरा कराने के निर्देश दिए। इससे पहले उन्होंने औली में पर्यटकों से मुलाकात भी की। मुख्यमंत्री के साथ औली पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि औली एवं गोरसों को वर्ल्‍ड क्लास विंटर डेस्टिनेशन बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर बदरीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट, थराली विधायक मगनलाल शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष मुन्नी देवी शाह, मुख्य सचिव उत्पल कुमार, पर्यटन सचिव/गढ़वाल आयुक्त दिलीप जावलकर, डब्लूजीयूके के अध्यक्ष एसपी चमोली, जिलाधिकारी आशीष जोशी, पूर्व आयुक्त और सलाहकार फिस रेस एसएस पांगती भी उपस्थित थे।

16 को गडकरी औली में

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने जानकारी दी कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 16 जनवरी को औली आएंगे। इस दौरान उनके साथ औली के विकास को लेकर चर्चा की जाएगी और पर्यटन की संभावनाओं को व्यापक करने पर विमर्श किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top