उत्तराखंड

ओवर रेट पर सामान बेचने वाले 44 व्यापारियों के काटे चालान..

ओवर रेट पर सामान बेचने वाले 44 व्यापारियों के काटे चालान..

विधिक माप विभाग की ओर से चलाया गया चेकिंग अभियान..

निरीक्षण के दौरान दुकानों में पाई जा रही कई खामियां..

चारधाम यात्रा मार्गो में ओवर रेट की मिल रही शिकायतें..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा मार्गो पर ओवर रेट पर सामान बेचने की शिकायतों के बाद विधिक माप विभाग ने चेकिंग अभियान चलाया। अभियान के दौरान 44 दुकानदारों के चालान काटे गये हैं। ये सभी ओवर रेट पर व्यापारियों को सामान बेचते हुए पकड़े गये हैं, जबकि कई दुकानदार ऐसे हैं, जो ब्रांडेड सामान नहीं बेच रहे हैं और यात्रियों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

बता दें कि चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से भारी तादात में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं, जिससे यात्रा मार्गो पर खाने, पीने के दामों में व्यापारियों ने वृद्धि कर दी है। दुकानदार सामान को तिगुने दामों में बेच रहे हैं, जिससे श्रद्धालुओं में भारी आक्रोश बना हुआ है और वे सरकार, शासन व जिला प्रशासन से शिकायतें कर रहे हैं। केदारनाथ यात्रा मार्ग के गौरीकुंड तक वाहनों के जाने के बावजूद यहां भी सामान को दोगुने दामों में बेचा जा रहा है, जबकि केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर धाम तक खाने-पीने की चीजों में तिगुना पैंसे लिये जा रहे हैं। स्थानीय व्यापारी श्रद्धालुओं को जमकर लूटने में लगे हैं, जिस कारण देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु अच्छा संदेश लेकर नहीं जा रहे हैं।

 

ओवर रेट की मिल रही शिकायतों के बाद जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देश पर विधिक माप विभाग की ओर से ओवर रेट करने वाले 44 व्यापारियों के चालाना किये गये हैं। माप-तोल विभाग ने रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड और यहां से केदारनाथ पैदल मार्ग के जंगलचट्टी और रामबाड़ा तक चेकिंग अभियान चलाया। इसके अलावा बद्रीनाथ राजमार्ग पर रुद्रप्रयाग से घोलतीर तक निरीक्षण किया। इस दौरान कई व्यापारी ओवर रेट करते हुए पाये गये। खासकर गौरीकुंड जो कि सड़क मार्ग पर स्थित है, यहां भी भारी ओवर रेट की शिकायतें मिली हैं।

 

मापतोल विभाग के इंस्पेक्टर जगदीश सिंह एवं लैब असिस्टेंट कीर्ति लाल ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्गो पर ओवर रेट की शिकायतें मिल रही हैं। इसके अलावा दुकानदार ब्रांडेड सामान को नहीं बेच रहे हैं। जिन सामानों पर कंपनी के स्टीकर ही नहीं लगे हैं, वह सामान बेचा जा रहा है। दुकान व्यापारी श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ व बद्रीनाथ यात्रा मार्गो पर संचालित दुकान व होटल व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान भारी अनियमितताएं पाये जाने पर चालान काटे गये हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top