उत्तराखंड

समय रहते गिरते लिंगानुपात को सुधारने की जरूरत…

समय रहते गिरते लिंगानुपात को सुधारने की जरूरत...

समय रहते गिरते लिंगानुपात को सुधारने की जरूरत…

जिले के चार महाविद्यालयों में गिरते लिंगानुपात विषय पर टाॅक शो का आयोजन..

रुद्रप्रयाग। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में चार महाविद्यालयों में गिरते लिंगानुपात विषय पर टाॅक शो का आयोजन किया गया। वहीं महिला स्वास्थ्य के दृष्टिगत दूरस्थ गांव पाबौ में महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें दो सौ ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

महिला दिवस के मौके पर जनपद के राजकीय महाविद्यालय रुद्रप्रयाग, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि, राजकीय महाविद्यालय जखोली व राजकीय महाविद्यालय गुप्तकाशी में गिरते लिंगानुपात विषय पर टाॅक शो का आयोजन किया गया। टाॅक शो में मुख्य वक्ताओं ने गिरते हुए लिंगानुपात पर चिंता जताते हुए कहा कि यदि समय रहते गिरते लिंगानुपात को नहीं सुधारा गया तो भविष्य में भयावह स्थिति पैदा हो सकती है। सृष्टि के निर्माण में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। वक्ताओं ने कहा कि लिंग परीक्षण जैसी सामाजिक कुरीति को रोकने के लिए कानूनी प्रावधान हैं, लेकिन जनजागरुकता के बिना इस पर पूर्ण रूप से लगाम नहीं लगाई जा सकती।

 

इस मौके पर भाषण एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। राजकीय महाविद्यालय रुद्रप्रयाग में आयोजित भाषण स्पर्धा में प्राची, गौरी व प्रियंका ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं, राजकीय महाविद्यालय जखोली में संजना ने प्रथम, अंबुज ने द्वितीय व प्रवीण ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रमों में डाॅ शाकिब हुसैन, डाॅ डीएस चैहान, डाॅ सुनीता, डाॅ सोनम, डाॅ पूजा, डाॅ गोपाल सजवाण, डाॅ मोनिका सजवाण, डाॅ कृतिका, डाॅ आशीष थपलियाल, डाॅ भारती, डाॅ सोनम, डाॅ सुमित आदि मौजूद रहे।

वहीं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा अगस्त्यमुनि ब्लाक के अंर्तगत ग्राम पाबौ में महिला दिवस व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दो सौ लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई व ग्रामीणों को ग्लूकोमा, हिमोग्लोबिन, एनिमिया के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही पीसीपीएनडीटी, आरकेएसके योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

 

इस अवसर पर ग्राम प्रधान देवेश सिंह, डाॅ अक्षिता, नेत्र सहायक एसके सिंह, डाॅ मनवर सिंह रावत, विपिन सेमवाल आदि मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top