उत्तराखंड

प्रतिबंधित क्षेत्र में खच्चरों से हो रहा अवैध खनन

सुमित जोशी

रामनगर(नैनीताल)। मानसून सत्र के चलते प्रदेश में खनन पर रोक लगी हुई है लेकिन तराई पश्चिमी वन प्रभाग के रामनगर रेंज के प्रतिबंधित क्षेत्र में खनन माफिया खच्चरों की मदद से अवैध खनन कर रहे हैं। जिस पर प्रशासन बेखबर बना हुआ है।

रामनगर ब्लॉक का पुछड़ी गांव तराई पश्चिमी वन प्रभाग से लगा हुआ है। यहां इन दिनों खनन माफिया ट्रंचिंग ग्राउंड की भूमि के पास कोसी नदी में जमकर अवैध खनन कर रहे हैं। और उन्होंने ट्रंचिंग ग्राउण्ड के रूप में प्रयोग होने वाली भूमि को खनन स्टॉक बना रखा है। लेकिन प्रशासन इस पर आंखें मूंदकर बैठे हुए है।

बता दें की खनन माफिया जिस भूमि को स्टॉक के रूप में प्रयोग कर रहे हैं। उस भूमि को नगर पालिका ट्रंचिंग ग्राउण्ड के रूप में प्रयोग करती थी। लेकिन उत्तराखंड हाईकोर्ट द्वारा नदी के किनारे होने के कारण लगाए गए प्रतिबंध के बाद पालिका ने वहां कूड़ा डालना बंद कर दिया था। जिस कारण वहां लोगों की आवाजाही कम हो गयी है। इसी बात का फायदा उठाकर खनन माफिया इन दिनों कोसी नदी के प्रतिबंधित क्षेत्र में

खच्चरों की मदद से जमकर अवैध खनन कर रहे हैं। माफियाओं ने नदी के बीचोंबीच कई गहरे कुंड बना दिये हैं। और नदी से उपखनिज निकाल कर ये ट्रंचिंग पर लगे कूड़े के ढेरों के बीच छिपा देते हैं। जिससे किसी को उन पर शक न हो। इस मामले पर जब तराई पश्चिमी वन प्रभाग के एसडीओ कलम सिंह बिष्ट से बात की गई तो उनका कहना है कि ऐसी शिकायतें मिल रही हैं जिस पर कार्यवाही की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top