उत्तराखंड

गौरादेवी आजीविका सहकारिता संघ ने लगाया हाट बाजार..

गौरादेवी आजीविका

गौरादेवी आजीविका सहकारिता संघ ने लगाया हाट बाजार..

उत्तराखंड : चमोली एकीकृत आजीविका मिशन से जुडा गौरादेवी आजीविकास्वायत्त सहकारिता संघ लगाया हाट बाजार। एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के मूल उद्देश्य उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय जनपदों के ग्रामीण परिवारों को आजीविका के अवसरों को उपलब्ध करवाना और उन्हें बाजार की अर्थ व्यवस्था से जोडना तथा ग्रामीणों की निर्धनता को कम करते हुए आत्मनिर्भर बनाने को यहाँ कुलसारी में स्थित गौरादेवी आजीविका सहकारिता संघ चरितार्थ कर रहा है।

यहाँ आजीविका से जुडे समूह ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय उत्पादों जैसे कोदा,झंगोरा,कौणी,जख्या,रामदाना(चौलाई) से विभिन्न प्रकार के बिस्कुट,केक,नमकीन,नूडल्स, मडुवे का आटा स्वनिर्मित कर लोगों को उपलब्ध करा रहे है।जिससे कास्तकारों की आजीविका भी सुदृढ़ हो रही है।

 

 

इसी तरह लॉकडाउन के समय.से ही यह संघ थराली के रामलीला मैदान में स्थानीय उत्पादन, साग,सब्जियां, दालें, मसालों की बिक्री के लिए हाट बाजार लगाकर लोगों को शुद्ध व जैविक उत्पादन सस्ते दामों पर उपलब्ध करा रहे हैं। जिसे लोग भी हाथों हाथ ले रहे हैं।

आजीविका के शिशुपाल कोठियाल, लेखाकार सुरेन्द्र कुमार,अर्जुन नेगी,धनपादेवी,बसंती देवी, भारती देवी, अनीता देवी आदि ने कहा कि हाट बाजार को लगाने की प्रेरणा उन्हें जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया और तत्कालीन उपजिलाधिकारी केएस नेगी ने दी। जिसे हमने अमल में लाकर ग्रामीणों तथा अपनी आजीविका को और भी मजबूत बनाने में सफलता प्राप्त की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top