उत्तराखंड

ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर आया हाथियों का झुंड..

ऋषिकेश-देहरादून हाईवे

ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर आया हाथियों का झुंड..

उत्तराखंड : ऋषिकेश-देहरादून मार्ग पर सौ फुटी के समीप एक जख्मी टस्कर हाईवे पर धमक आया। करीब 15 मिनट तक सड़क के दोनों ओर ट्रैफिक जाम रहा और राहगीरों की सांसें अटकी रही।

बुधवार सायं करीब पौने चार बजे ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर ऋषिकेश से करीब पांच किलोमीटर आगे एक टस्कर सड़क पर आ धमका। इस वक्त व्यस्ततम यातायात था, हाथी के सड़क पर आ जाने से दोनों ओर ट्रैफिक थम गया। एक दांत वाले इस टस्कर के माथे पर गहरे जख्म का निशान भी था। जिससे खून रिस रहा था। चोट के कारण हाथी का स्वभाव भी उग्र था। हाथी ने कई बार ट्रैफिक की ओर आने की कोशिश भी की।

 

 

लगातार दो दिनों से हाथी की धमक से वन विभाग ने शनिवार से नटराज चौक से बड़कोट तक कानवाई शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके बाद मार्ग पर कानवाई जारी रहेगी। वन विभाग की ओर से इसके लिए कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट तैयार किया गया है।

हाईवे पर वन विभाग की चेक पोस्ट से करीब एक किलोमीटर दूर बृहस्पतिवार को हाईवे पर हाथियों का झुंड आ गया था। इसके बाद राहगीरों की सूचना पर विभाग की ओर से दोनों तरफ का ट्रैफिक रोककर हाथियों के झुंड को वापस जंगल में खदेड़ा गया था।

शुक्रवार को भी शाम पांच बजे नटराज चौक से आगे वन विभाग की चेक पोस्ट करीब 800 मीटर की दूरी पर हाथियों का झुंड आ गया। हाथियों के जोर से चिंघाड़ने से दोपहिया वाहन सवारों ने जहां-तहां अपने वाहनों को रोक दिया। देखते ही देखते हाथियों के झुंड में से हाथी एक-एक कर हाईवे की ओर से आने लगे, इस दौरान देहरादून जा रही रोडवेज की बस भी एकदम हाथी के सामने आ गई। कुछ दोपहिया वाहन सवारों ने अपने वाहन वापस मोड़ दिए।

 

 

हाईवे पर हाथियों के झुंड के आने की सूचना के बाद बड़कोट रेंज और ऋषिकेश रेंज से भी वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर हवाई फायर कर हाथियों को जंगल में खदेड़ा। हाथियों के वापस जंगल में जाने से करीब आधे घंटे बाद हाईवे पर यातायात बहाल हो पाया

हाईवे पर लगातार दो दिनों से हाथियों का झुंड आ रहा है। झुंड किसी भी राहगीर पर अटैक न करे, इसके लिए शनिवार से देहरादून हाईवे पर कानवाई शुरू की जा रही है। इसके लिए कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट तैयार कर दिया गया है। यह कानवाई नटराज चौक से डांडी तक आती-जाती रहेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top