देश/ विदेश

विदेश मंत्री जयशंकर जाएंगे मालदीव, मॉरीशस के दौरे पर..

मॉरीशस के दौरे

विदेश मंत्री जयशंकर जाएंगे मालदीव, मॉरीशस के दौरे पर..

रक्षा-वित्त-आर्थिक विकास जैसे मामलों पर होगी चर्चा..

देश-विदेश : विदेश मंत्री एस जयशंकर 2021 फरवरी को मालदीव (Maldives) और 22-23 फरवरी को मॉरीशस (Mauritius) की यात्रा पर जाएंगे. विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय के बयान के अनुसार, मालदीव की यात्रा के दौरान जयशंकर वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भेंट करेंगे. इस यात्रा के दौरान वे (जयशंकर) मालदीव के विदेश, रक्षा, वित्त, आर्थिक विकास, योजना और आधारभूत ढांचा मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्री जयशंकर वहां की संसद के स्पीकर मोहम्मद नासीद और अन्य राजनीतिक नेताओं से भी मिलेंगे.

 

 

 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों और जारी द्विपक्षीय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे. वे कोविड-19 की स्थिति के बारे में चर्चा करेंगे. इसमें कोविड-19 के बाद आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए मालदीव को भारत की मदद जारी रखने का विषय भी शामिल है.

 

 

जयशंकर की इन नेताओं से होगी मुलाकात..

जयशंकर 22-23 फरवरी को मॉरीशस की यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन और प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ से भेंट करेंगे. इसके अलावा वे मॉरीशस के विदेश, क्षेत्रीय एकीकरण, अंतरराष्ट्रीय कारोबार मंत्री और भू परिवहन मंत्री से भी मिलेंगे.

 

 

आधारभूत ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा..

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ”अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों और मॉरीशस में भारत द्वारा संचालित विभिन्न आधारभूत ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे. वे आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें भारत द्वारा मॉरीशस को सहायता का विषय भी शामिल है.

 

 

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मालदीव और मॉरीशस दोनों हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण नौवहन पड़ोसी हैं और इनका प्रधानमंत्री की ‘सागर दृष्टि’ में विशेष स्थान है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top