उत्तराखंड

बारिश के पानी को एकत्रित करने के होने चाहिए प्रयास..

राइंका कैलाश बांगर में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन..

क्विज कंपटीशन का आयोजन कर छात्रों को दिया पुरस्कार..

रुद्रप्रयाग : राजकीय इंटर कॉलेज कैलाश बांगर में नेहरू युवा केंद्र, वन स्टॉप सेंटर, स्वास्थ्य विभाग, आईना फाउंडेशन व डिसपेल यूनिसे की ओर से संयुक्त रुप से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जल संवर्धन, महिला एवं बाल संरक्षण, टीवी एवं एड्स पर रोकथाम तथा बाल शोषण को लेकर छात्रों को अनेक जानकारियां दी गई। साथ ही विद्यालय में क्विज कंपटीशन भी किया गया, जिसमें प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

 

 

राइंका कैलाश बांगर में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉक्टर संदीप शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र की ओर से वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी ने छात्र छात्राओं को जल संवर्धन को लेकर अनेक जानकारी दी। कहा कि भारत सरकार की कैच रेन योजना के तहत बारिश के पानी को एकत्रित करने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। वर्तमान समय में पेड़ पौधों का भारी मात्रा में दोहन होने के कारण पर्यावरण में असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई है।

 

 

जिस कारण बारिश में लगातार कमी हो रही है। उन्होंने सभी छात्रों को पानी के संरक्षण को लेकर जागरूक किया। नेहरू युवा केंद्र के युवा अधिकारी राहुल डबराल ने भी छात्रों को जल संरक्षण व सड़क सुरक्षा को लेकर अनेक जानकारियां दी। इसके साथ ही प्रधानाचार्य ने छात्रों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई। जिला वन स्टॉप सेंटर की केंद्र अधिकारी रंजना गैरोला ने बच्चों को बाल शोषण तथा महिला एवं बाल संरक्षण पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को उनके प्रति हो रहे शोषण के विरुद्ध आवाज उठाने सहित उनके क्षेत्र में समस्त महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ जागरूकता फैलाने के अनेक सुझाव दिए।

 

 

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने विद्यार्थियों को एचआईवी एड्स तथा टीवी संबंधित अनेक जानकारियां दी। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों से संबंधित किसी भी तरह के लक्षण होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें। कार्यक्रम के अंत में क्विज कंपीटिशन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में प्रियांशु पुरोहित, निशा, बबिता, कविता जुगरान, अभिलाषा, प्रीति, सतोंष बिष्ट सहित विद्यालय अध्यापक, अध्यापिकाएं व छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top