उत्तराखंड

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में आफत की बारिश, दो लोगों की मौत..

अतिवृष्‍टि‍ से चीन सीमा को जोड़ने वाले मार्ग बंद…

भारी बारिश से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नदी-नाले उफान पर..

कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जिलों में कई जगह भारी बारिश…

उत्तराखंड  : शुक्रवार देर रात से शुरू हुई बारिश शनिवार को भी जारी रहने से पहाड़ पर परेशानियों की बाढ़ आ गई। सर्वाधिक प्रभावित पिथौरागढ़ जिला है, जहां चीन सीमा को जोडऩे वाले तीनों मार्ग समेत 19 सड़कें बंद हैं। कुछ सड़कें बह गईं तो धारचूला के पइयांपौढ़ी गांव में भू-स्खलन की चपेट में आने से 35 वर्षीय शंकर राम की मौत हो गई जबकि एक गंभीर घायल है। चम्पावत में आठ सड़कें बंद हो गए हैं तो टनकपुर में एक युवक नदी के तेज बहाव में बह गया। इसी जिले के बेलखेत में कार बह गई, कार में बैठे युवक ने कूदकर जान बचाई। बागेश्वर में पांच सड़कें बंद होने से दो दर्जन गांव का संपर्क मुख्यालय से भंग हो गया है।

पिथौरागढ़ जिले में रांथी गांव के ग्रामीण शुक्रवार की रात सो नहीं सके। जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग में दरकोट के पास लगभग दस मीटर मार्ग बह चुका है। मुनस्यारी के तल्ला जोहार के नाचनी में एक मकान ध्वस्त हो गया है। थल-नापड़ मार्ग में चीड़ का पेड़ गिरने से यातायात बंद है। नाचनी -बांसबगड़ रोड पर किमी एक पर दस मीटर सड़क सिमगड़ नदी में समा चुकी है। भारी बारिश से थल- मुनस्यारी मार्ग में नया बस्ती और रातीगाड़ में सुबह छह घंटे मार्ग बंद रहा। थल-मुनस्यारी मार्ग नया बस्ती और रातीगाड़ में सुबह चार बजे से दस बजे तक बंद रहा।

चम्पावत जिले में शुक्रवार रात्रि में मूसलधार बारिश से एनएच समेत कई आंतरिक सड़कें मलबा आने से बंद हो गईं। लोहाघाट-पिथौरागढ़ राजमार्ग भी बाराकोट के आगे मलबा आने से बंद हो गया। एनएच पर वाहनों की आवाजाही ठप होने से दर्जनों वाहन और उनमें यात्रा कर रहे सैकड़ों यात्री बीच में फंस गए। टनकपुर में शुक्रवार देर रात शारदा घाट पर बने पैराफिट पर बैठा एक युवक पानी का तेज बहाव आने पर डूब गया। शनिवार को जल पुलिस को पुन: सर्च अभियान चलाना था लेकिन नदी में हाव तेज होने से सर्च अभियान नहीं चल सका। जिले में आठ प्रमुख मार्ग बंद हैं। बागेश्वर के कपकोट में 25 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। जिससे सरयू का जलस्तर बढ़ गया है। पांच सड़कों पर भारी मात्रा में मलबा आने से आवागमन बंद हो गया।

कुमाऊं के नैनीताल, अल्‍मोड़ा और बागेश्‍वर जिले में भी हल्‍की बारिश हुई है। हालांकि यहां अभी तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। हल्‍द्वानी में शनिवार सुबह रिमझि‍म बारिश हुई। कंट्रोल रूम से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक जिले में गर्जिया-बेतालघाट, रामनगर अमगढ़ी-बेतालघाट राज्‍य मार्ग और चार ग्रामीणें सड़कें आंशिक रूप से बंद हैं। हालांकि सभी के दोपहर बाद खुलने की संभावना है। बागेश्‍वर जिले के अधिकांश हिस्‍सों में शनिवार सुबह बादल छाए रहे। नैनीताल में बूंदाबांदी हुई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top