उत्तराखंड

केदारनाथ विधायक ने लिया अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्र का जायजा…

विधायक मनोज रावत ने लिया अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्र का जायजा…

रुद्रप्रयाग। क्यूंजा घाटी की ग्राम पंचायत कणसिली के पिगलापाणी तोक के ऊपरी हिस्से में बीते वीरवार को मध्य रात्रि में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने जायजा लिया। मान गदेरे में तबाही से हुई क्षति का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों को पूरी मदद का भरोसा दिलाया।

केदारनाथ विधायक मनोज रावत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन्त तिवारी, जिला पंचायत सदस्य सुमन नेगी आदि ने प्रभावित गांव के जनप्रतिनिधियों के साथ पिगलापाणी का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही ग्रामीणों को आश्वासन दिया की शीघ्र ही अतिवृष्टि से प्रभावित सभी परिवारों की यथासम्भव मदद दी जाएगी।

शनिवार को केदारनाथ विधायक ने सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रभावित क्षेत्र से क्षतिग्रस्त योजनाओं का शीघ्र आगणन तैयार की जाए। सभी विभागों ने पिगलापाणी पहुंच कर क्षेत्र में नुकसान का आगणन शुरू कर दिया है। पिगलापाणी के ग्रामीणों ने विधायक व जिला पंचायत उपाध्याय को बताया कि पिगलापाणी तोक जोन 5 में है किंतु आज तक पिगलापाणी तोक के 24 परिवारों का विस्थापन नहीं हो पाया है। ग्रामीणों का कहना है कि 15 अगस्त 1989 में भी पिगलापाणी तोक में भारी भूस्खलन होने तथा 28 मार्च 1999 में भूकम्प से भारी नुकसान हुआ था। व पिगलापाणी तोक का भूवैज्ञानिकों ने सर्वे कर इस तोक को जोन 5 में घोषित किया गया।

किन्तु आज तक पिगलापाणी तोक के परिवारों का विस्थापन नहीं हो पाया। ग्रामीणों ने बताया कि गांवा में पैदल सम्पर्क मार्ग, सिचाई नहर, सुरक्षा दीवार, ग्रामीणों के खेतों, पेयजल योजनाओं, शौचालयों, स्नानागार व प्राकृतिक जल स्रोतों को भारी नुकसान हुआ है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top