उत्तराखंड

सफाई व्यवस्था को लेकर डीएम के किए नोडल अधिकारी नामित..

सफाई व्यवस्था को लेकर डीएम के किए नोडल अधिकारी नामित..

रुद्रप्रयाग:  केदारनाथ यात्रा को सुव्यस्थित ढंग से संचालित को लेकर केदारघाटी में आपदा न्यूनीकरण एवं प्रतिक्रिया तंत्र को सुदृढ़ किया जा रहा है। इसके लिए धाम क्षेत्र के मंदिर परिसर, सरस्वती पुल, हेलीपैड, बेस कैम्प, गरुड़चट्टी, गौरीकुंड, सोनप्रयाग एवं सीतापुर यात्रा मार्गो पर नियमित रुप से साफ-सफाई एवं एकत्रित कचरे के निस्तारण के लिए पर्यवेक्षण एवं नोडल अधिकारी नामित किये गये है।

जो साफ-सफाई व्यवस्था पर निरंतर निगरानी रखेगें। ताकि यात्रा पर आने वाले तीर्थ-यात्रियों को स्वच्छता को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानियांे का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि यात्रा मार्ग को साफ, स्वच्छ रखने के उद्देश्य तथा यात्रियों की असुविधा को न्यून करने के लिए पर्यवेक्षण एवं नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। इनका दायित्व होगा कि वे आंवटित क्षेत्र में नियमित रुप से भौतिक निरीक्षण कर साफ-सफाई की व्यवस्था स्थापित करते हुए उचित कूड़ा प्रबन्धन करवाना सुनिश्चित करें।

साथ ही प्रत्येक दिन की रिपोर्ट निधारित प्रारुप पर उपलब्ध कराएंगे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने परियोजना प्रबंधक स्वजल को निर्देश दिये कि तैनात पर्यवेक्षण एवं नोडल अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रतिदिन की सूचना निर्धारित प्रारुप में जिला कार्यालय, मुख्य विकास अधिकारी तथा जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top