उत्तराखंड

केदारनाथ प्रसाद योजना की तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक

 चैलाई के लड्डू बनाने और विक्रय को लेकर केदानाथ प्रसाद संघ का गठन
रुद्रप्रयाग ! आगामी केदारनाथ यात्रा में चैलाई के लड्डू को प्रसाद के रूप में केदारनाथ में चढ़ाया जायेगा। केदारनाथ प्रसाद योजना की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष से केदारनाथ में चैलाई के लड्डू को ही प्रसाद के रूप में चढाया जाएगा। चैलाई के लड्डू बनाने और विक्रय के लिए केदारनाथ प्रसाद संघ का गठन किया गया है। जनपद में कार्यरत सभी गैर सरकारी संस्थाएं व अन्य कोई भी संस्थान इस संबंध में कार्य कर रही है या करना चाहती है वे केदारनाथ प्रसाद संघ से सम्पर्क कर सकती हंै।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में केदारनाथ में इलायची को प्रसाद के रूप में चढाया जाता था, लेकिन इस वर्ष से स्थानीय उत्पाद से निर्मित लड्डू ही प्रसाद के रूप में चढ़ाया जायेगा। साथ ही लड्डू से जो भी लाभ अर्जित होगा, उसका लाभांश इस कार्य से जुड़े हुए प्रत्येक कार्यकर्ता को दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना से जहां ग्रामीणों की आर्थिकी मजबूत होगी, वहीं स्थाई रोजगार भी लोगों को मिलेगा। केदारनाथ में चैलाई के लड्डू के साथ ही स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित चैलाई का चूरमा, धूप, भस्म, जूट-कपडे़ के बैग एवं रिंगाल की टोकरी आदि सामाग्री भी उपलब्ध रहेगी। इस पूरे कार्य का दायित्व एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना को दिया गया है। प्रसाद के लिए एक स्टोर सोनप्रयाग और दूसरा केदारनाथ में खोला जाएगा, जिससे व्यापारियों को आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि हैली सेवा से दर्शन करने वाले यात्रियों को रिंगाल की टोकरी में प्रसाद उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में आजीविका को इस क्षेत्र में कार्य कर रही स्वंय सहायता समूह को लड्डू बनाने का प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही लड्डू बनाने वाली संस्थाओं को एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एंड स्टैर्डड अथौरिटी आॅफ इण्डिया) से लाइसेंस प्राप्त करना होगा, जिससे लड्डू की गुणवत्ता बनी रहे। इस संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति व केदारनाथ प्रसाद संघ का एमओयू भी कराया जाएगा, जिससे अन्य किसी भी प्रकार के उत्पाद को न चढ़ाया जा सके। इस अवसर पर प्रभारी सीडीओ एनएस रावत, डीडीओ एएस गुज्याल, पीई एम एस नेगी सहित एनजीओ व आजीविका के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top