उत्तराखंड

क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए टिहरी के पिलखी में चला अभियान

क्षय रोग जन-जागरूकता एवं फूड सप्लीमेंट कार्यक्रम

जगमोहन ‘आज़ाद

टिहरी। स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे हंस फाउंडेशन एवं हंस कल्चरल सेंटर के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज भारत में क्षय रोग को जड़ से मिटाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रहे हैं। इस दिशा में टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एवं हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के तत्वावधान में टिहरी गढ़वाल के पिलखी के राजकीय चिकित्सालय में क्षय रोग जन-जागरूकता एवं फूड सप्लीमेंट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर टीवी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की कोडिनेटर बबीता सेमवाल ने कहा कि समाजसेवी माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज की प्रेरणा एवं टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की सेकेट्री जरनल पूनम किमोठी के मार्गदर्शन में क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए निरंतर अभियान चल रहा हैं। इस दिशा में आज यहाँ हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के सहयोग से क्षय रोगियों को 122 प्रोटीन पाउडर का वितरण किया गया, साथ ही क्षय रोगियों को जागरूक कर उन्हें फूड सप्लीमेंट समय से लेने और टी.बी से बचाव के लिए जागरूक भी किया गया।

क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए टिहरी के पिलखी में चला अभियान

क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए टिहरी के पिलखी में चला अभियान 

इस अवसर पर पिलखी राजकीय चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सक डाक्टर श्याम विजय ने कहा कि समाजसेवी माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जिस तरह निरंतर उत्तराखंड में क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए अभियान चला रहे हैं। यह हम सब के लिए प्रेरक है और जो लोग इस रोग से पीड़ित हैं उनके जीवन में नयी उमंग भरने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम। क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए यह अभियान इसी तरह निरंतर चलता रहा तो निश्चित तौर एक दिन पूरा उत्तराखंड ही नहीं अपितु पूरा भारत इस बीमारी से मुक्त होगा और देश में स्वस्थ भारत की इबारत लिखी जाएगी। जिसका श्रेय सीधे तौर पर माताजी एवं महाराज जी को दिया जाएगा।

इस मौके पर पिलखी टीहरी गढ़वाल के राजकीय चिकित्सालय के स्वास्थ्य सेवी अनीता खरोला, पंकज सहित आसपास के ग्रामीण भी मौजूद थे। जिन्होंने इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और तमाम डॉक्टरों एवं हंस कल्चर सेंटर का आभार व्यक्त किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top