उत्तराखंड

शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे बेहतर कार्य: चौधरी

शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे बेहतर कार्य: चौधरी

राइंका तिलकनगर एवं उमावि सुमाड़ी के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पण

रुद्रप्रयाग। शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं को जुटाने के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। आपदा के दौरान जिले के कई विद्यालय क्षतिग्रस्त हो गये थे, जो अन्य स्कूलों में संचालित हो रहे हैं। भवनों के अभाव में छात्रों के भविष्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है कि इन स्कूलों को पुनः संवारने का कार्य किया जाय। यह बात क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चौधरी ने राइंका तिलकनगर एवं आभा देवी सरस्वती विद्या मन्दिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुमाड़ी के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण अवसर पर कही।

विधायक चौधरी ने कहा कि संसाधनों के अभाव में सरकारी स्कूलों की हालत नाजुक बनी है। ऐसे विद्यालय जहां छात्रों की संख्या काफी अधिक है, वहां पर सुविधाओं का होना जरूरी है। सुविधाओं के अभाव में छात्रों को अन्य दूरस्थ विद्यालयों में जाना पड़ता है। विधायक चैधरी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं को जुटाने पर जोर दिया जा रहा है। वर्ष 2013 की आपदा में राइंका तिलकनगर आपदा की भेंट चढ गया था और आज तक विद्यालय दूसरे स्थान पर संचालित हो रहा है। जहां स्कूल संचालित हो रहा है, वहां पर छात्र संख्या ज्यादा होने के कारण बैठने की समस्या बनी हुई है। ऐसे में जरूरी है कि इन विद्यालयों के विकास की ओर ध्यान दिया जाय।

बताया कि राइंका तिलकनगर में साढ़े आठ लाख की धनराशि से दो कक्षा-कक्षों व बरामदा का निर्माण विधायक निधि से कराया गया। साथ ही आभा देवी सरस्वती विद्या मन्दिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुमाड़ी में दस लाख की धनराशि से कक्षा-कक्षों व हाल निर्माण कराया गया। उन्होंने कहा की रुद्रप्रयाग विधानसभा के अन्तर्गत जिन विद्यालयों में बुनियादी संसाधनों का अभाव है, उनको धीरे-धीरे दूर किया जा रहा है। विद्यालयों में भवन, पेयजल, शौचालय, फर्नीचर, कम्प्यूटर जैसी बुनियादी सुविधाओं को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले। साथ ही श्री चौधरी ने कहा की पूरी विधानसभा में ई-लर्निग के माध्यम से स्मार्ट क्लासेस् चलाई जा रही है। स्कूलों में ई-लर्निंग क्लासेस् चलाने में बिजली की समस्या न हो, इसके लिए इन्वटर्स उपलब्ध कराये गये हैं। आगे भी विधायक निधि का सदुपयोग अधिक से अधिक शिक्षा के क्षेत्र में किया जायेगा। विधायक श्री चौधरी ने स्थानीय जनता को सरकार की अटल आयुष्मान योजना की जानकारी भी दी और मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया।

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण, बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, भाजपा मीडिया प्रभारी ओमप्रकाश बहुगुणा, ग्राम प्रधान श्रीमती गणेशी देवी, तिलकनगर के प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद सेमवाल, सरस्वती विद्या मन्दिर प्रबंधक सते सिंह रावत, अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद सेमवाल प्रधानाचार्य सुनील नौटियाल, सतेन्द्र राणा आदि उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top