उत्तराखंड

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 6066 लाभार्थियों को मिला लाभ..

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 6066 लाभार्थियों को मिला लाभ..

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने दी विभागीय स्तर पर संचालित योजनाओं की जानकारी..

रुद्रप्रयाग:  जिला कार्यक्रम अधिकारी शैली प्रजापति ने विभागीय स्तर पर संचालित केंद्र पोषित योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना व राष्ट्रीय पोषण मिशन योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अब तक 6066 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।

योजना में पहली बार गर्भवती होने पर लाभार्थी के एकल खाते में महिला व बच्चे के पोषण के लिए पांच हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। इसके लिए पहली किश्त गर्भधारण के 150 दिन के भीतर, दूसरी किश्त गर्भधारण करने के 180 दिन पूर्ण होने पर तथा तीसरी व अंतिम किश्त जन्म के 3.5 माह के उपरांत लाभार्थी महिला के एकल बैंक खाते में सीधे उपलब्ध करवाई जाती है।

उन्होंने राष्ट्रीय पोषण मिशन के बारे में बताया कि बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं के पोषण स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जनपद में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में सामुदायिक आधारित कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व देखभाल, जन्म के समय बच्चे की देखभाल की तैयारी, सुरक्षित संस्थागत प्रसव इत्यादि सुनिश्चित करने के लिए गोदभराई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

नवजात बच्चों के उचित पोषण तथा छः माह की आयु तक महिलाओं को जागरुक किए जाने के लिए अन्नप्राशन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय पोषण के अंतर्गत अन्य गतिविधियां जैसे नवजात कन्या शिशुओं के लिए बेबी किट का वितरण, कुपोषित बच्चों के लिए पोषण किट वितरण, कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण आदि गतिविधियां संचालित की जाती हैं।

उन्होंने बताया कि पोषणयुक्त व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए अम्मा की स्मृतियों तथा किशोरी एवं महिलाओं को पोषण के प्रति जागरुक करने के लिए पोषण रंगोली, पेंटिंग प्रतियोगिता, काउंसलिंग सत्रों का भी आयोजन किया जाता है।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top