देश/ विदेश

हिन्दू धर्म में आख़िरकार इन 3 चीजों को घर में रखना क्यों माना गया है शुभ..

हिन्दू धर्म में

हिन्दू धर्म में आख़िरकार इन 3 चीजों को घर में रखना क्यों माना गया है शुभ..

सोशल : संस्कृत में कहा गया है कि गृहस्थस्य क्रियास्सर्वा न सिद्धयन्ति गृहं विना। वास्तु शास्त्र घर, प्रासाद, भवन अथवा मन्दिर निर्मान करने का प्राचीन भारतीय विज्ञान है जिसे आधुनिक समय के विज्ञान आर्किटेक्चर का प्राचीन स्वरुप माना जा सकता है। जीवन में जिन वस्तुओं का हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होता है उन वस्तुओं को किस प्रकार से रखा जाए वह भी वास्तु है वस्तु शब्द से वास्तु का निर्माण भी हुआ है

 

 

 

बांसुरी को वास्तु दोष दूर करने में बहुत ही खास माना गया है चांदी की बांसुरी घर में रखना चाहिए आप चाहे तो सोने की बांसुरी भी घर में रख सकते हैं वास्तु शास्त्र के मुताबिक सोने की बांसुरी घर में रखने से घर में लक्ष्मी का वास बना रहता है अगर सोने अथवा चांदी की बांसुरी रखना संभव ना हो तो बांस से बनी बांसुरी भी घर में रख सकते हैं। भगवान गणेश की नृत्य करती हुई प्रतिमा मंगलकारी है लेकिन धनलक्ष्मी की परेशानियों को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश की प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है भगवान गणेश की ऐसी प्रतिमा को इस प्रकार रखना चाहिए कि घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की दृष्टि रहे और उनकी प्रतिमा नहीं होने पर आप तस्वीर भी लगा सकते हैं।

 

 

लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति तो लगभग सभी घरों में होती है लेकिन पाने के लिए देवी लक्ष्मी के साथ घर में भगवान कुबेर की मूर्ति या तस्वीर रखना भी जरूरी होता है घर के मंदिर में शंख रखना जिस घर में शंख रखा होता है वहां हर तरफ पॉजिटिविटी होती है शास्त्रों के अनुसार घर के पूजा स्थल में देवी लक्ष्मी के साथ शंख की स्थापना भी की जाती है और नियमित रूप से इसकी पूजा की जाती है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top