देश/ विदेश

भारत के इन 4 स्कूलों ने सबसे पहले छोड़ा वाट्सऐप चलाना, हजारों लोग इस मुहीम से जुड़े…

वाट्सऐप

भारत के इन 4 स्कूलों ने सबसे पहले छोड़ा वाट्सऐप चलाना, हजारों लोग इस मुहीम से जुड़े…

अहमदाबाद के 4 स्कूलों ने वाट्सऐप चलाना छोड़ा, हजारों लोग जुड़े…

देश-विदेश : वाट्सऐप की नई डेटा पॉलिसी को लेकर पहले से ही विवाद छिड़ा हुआ है। अब यूजर्स की वॉट्सऐप प्रोफाइल और प्राइवेट ग्रुप गूगल सर्च पर सार्वजनिक हो चुके हैं। ऐसे में भी स्कूल संचालक सतर्क हो गए हैं। खतरे को महसूस करत्ते हुए अहमदाबाद के 4 स्कूलों ने इस ऐप का इस्तेमाल करना बंद कर दिया। यहां स्कूल संचालकों ने वॉट्सऐप के 243 ग्रुप्स खत्म कर दिए। शहर के एसोशिएट 4 स्कूलों ने कहा है कि, वे अब दूसरे मैसेंजर एप इस्तेमाल करवाएंगे। वॉट्सऐप से प्राइवेसी को खतरा हो सकता है, इसलिए इसका यूज अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसकी जगह माइक्रोसॉफ्ट के काइजाला मैसेजिंग एप चलाएंगे।

 

वॉट्सऐप को बंद करने का फैसला लेने वाले फॉर चिल्ड्रन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मनन चौकसी ने कहा है कि, हमारे चारों स्कूलो में 243 वॉट्सऐप ग्रुप थे। जिनके जरिए हम 13,700 अभिवावकों से सीधे तौर से जुड़े हुए थे। मगर, इस एप ने जो बदलाव किया हैं, उसे ध्यान में रखते हुए हम इसका उपयोग बंद करना चाह रहे है। क्योंकि, वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी फेसबुक के खिलाफ प्राईवेसी मामले में दुनिया भर में गंभीर रूप से सवाल खड़े हो रहे हैं। इनकी नई पॉलिसी यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में हम अपने मैनेजमेंट के लोगों, विद्यार्थियों और उनके परिवारवालों को लेकर कोई खतरा नहीं चाहते है। ऐसे में वॉट्सएप को छोड़ा जा रहा है।

 

वॉट्सऐप ने यह ऐलान किया है कि यूजर्स का चैट डेटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा, तभी से बहुत सारे लोगों ने वॉट्सऐप छोड़ने की सोच ली हैं। वॉट्सऐप की नई डेटा पॉलिसी के खिलाफ लोगों की नाराजगी से इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Signal और Telegram को काफी फायदा हो रहा है। लोग वॉट्सऐप छोड़कर सिग्नल पर आ रहे हैं और इसी की बदौलत Apple App Store पर इनके डाउनलोड्स तेजी से बढ़ रहे हैं।

वॉट्सऐप के बाद लोग अब दूसरे मेसेजिंग ऐप को अपनाने का विचार कर रहे हैं। बता दें कि, वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट करने का मतलब है कि आपका अभी तक का सारा डेटा परमानेंटली डिलीट हो जाएगा। अगर आप दोबारा अकाउंट रीऐक्टिवेट भी करेंगे तो भी आपका डिलीट किया हुआ डेटा रिकवर नहीं होगा।

 

सबसे पहले अपने फोन पर वॉट्सऐप ओपन करें
अब सबसे ऊपर दिख रहे तीन डॉट पर टैप करें
इसके बाद Settings में जाएं
अब Account पर टैप करें
Account में दिख रहे Delete my account ऑप्शन पर टैप करें
इसके बाद कंट्री कोड के साथ अपना फोन नंबर एंटर करें
अब Delete my account पर टैप करें
अब अकाउंट डिलीट करने के लिए पूछे जाने वाले कारण पर इंडिकेट करें
फिर Delete my account पर टैप करें
एक बार फिर आपको कन्फर्म करने के लिए Delete my account पर टैप करना होगा

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top