सोशल

नई सोच: एक लाइब्रेरी ऐसी भी…

कुलदीप बगवाड़ी

– वाई-फाई सुविधा और कंपीटिशन तैयारी की सम्पूर्ण सामग्री
– रंग ला रही अंकुर वैभव व क्रांति सेमवाल की मेहनत
– 24 * 7 पढ़ने की दे रहे है सुविधा
– देहरादून में है विद्यास्थल पहली एयर एयरकंडीशनर लाइब्रेरी

देहरादून : देहरादून के डीएवी कालेज के निकट एक ऐसी लाइब्रेरी है जो युवाओं को बैंकिंग,एस एस सी, गु्रप सी से लेकर आईएएस की तैयारी का अनुकूल माहौल दे रही है। इस लाइब्रेरी को वाई-फाई सुविधा युक्त बनाया गया है।

विद्यास्थल लाइब्रेरी के नाम से यह अभिनव प्रयोग किया है तीन नौजवानों ने, अंकुर चौहान , वैभव बुटोला और क्रांति सेमवाल । तीनो ही नौजवान अभी पढ़ रहे हैं और साधारण परिवार से हैं।

अंकुर चौहान बताते हैं कि यह लाइब्रेरी 24 * 7 की सुविधा प्रदान करने वाली देहरादून में पहली एयर कंडीशनर लाइब्रेरी है। उनके अनुसार डीएवी, डीवीएस कालेज में लगभग 30 हजार युवा पढ़ते हैं  और हजारों युवा प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करते है लेकिन उनके पढ़ने के लिए कोई उचित स्थान नहीं है और न ही अनुकूल माहौल। ऐसे में उन्होंने सोचा कि यदि ऐसी लाइब्रेरी बने जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हो तो सबका लाभ होगा।

क्या है विद्यास्थल लाइब्रेरी की खास बातें…

यहां विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधी पठन-पाठन सामग्री, इम्पोर्टेन्ट मैगज़ीन,रेगुलर इंग्लिश हिन्दी न्यूज पेपर उपलब्ध है। साथ ही वाई-फाई की सुविधा इसमें एनसीआरटी की नौवीं कक्षा से बारहवीं की पुस्तकें शामिल हैं। लाइब्रेरी 24 * 7 खुली रहती है। हां, लाइब्रेरी की फीस भी अधिक नहीं है महज सात सौ रुपये महीना।

यहां बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं और शुरुआती एडमिशन पर डिस्काउंट भी दिया जा रहा है एक बार आप भी यहां जाएं जरूर। माहौल और सुविधाएं बहुत अच्छी हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top