देश/ विदेश

 भ्रष्टाचार के मामले में रेलवे के दो अफसर गिरफ्तार ..

 भ्रष्टाचार के मामले में रेलवे के दो अफसर गिरफ्तार ..

 भ्रष्टाचार के मामले में रेलवे के दो अफसर गिरफ्तार ..

 

देश – विदेश  :  सीबीआई ने जाल बिछाकर दोनों अधिकारियों को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया।
केंद्रीय जांच ब्यूरो ने भ्रष्टाचार के मामले में रेलवे के दो वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इनमें आईआरएसएसई 2010 बैच के वरिष्ठ मंडल सिग्नल और दूरसंचार इंजीनियर विवेक लंगयान और मुख्य कार्यालय अधीक्षक प्रवीण कुमार शामिल हैं।

दोनों ही अंबाला कैंट डीआरएम ऑफिस में तैनात थे। दोनों पर कॉन्ट्रैक्टर से 1.80 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। पंजाब हरियाणा के एक कॉन्ट्रैक्टर ने सीबीआई से शिकायत कर आरोप लगाया था कि उसे खुली निविदा के माध्यम से 92 लाख और 1.15 करोड़ रुपये के दो ठेके दिए गए थे और उसने परियोजना को पूरा करने के बाद उसका संशोधित अनुमान प्रस्तुत किया था।

मुख्य कार्यालय अधीक्षक ने सीनियर डिवीजनल सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर के नाम पर उससे कुल संशोधित अनुमानों के दो फीसदी रिश्वत की मांग की थी। सीबीआई ने जाल बिछाकर दोनों अधिकारियों को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया था।

ब्रिटेन से चीनी शासन में लौटने की 25वीं वर्षगांठ पर हांगकांग पहुंचे जिनपिंग..

हांगकांग को चीनी शासन को सौंपने की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे। कोरोना महामारी के बाद जिनपिंग की चीन से बाहर यह पहली यात्रा है। उनकी यात्रा ऐसे समय हो रही है जब हांगकांग वायरस संक्रमण के नए दौर का सामना कर रहा है। शी ने वेस्ट कॉव्लून ट्रेन स्टेशन पर एक भाषण में कहा, मैं गत 5 वर्षों से हांगकांग पर ध्यान दे रहा हूं। वह शुक्रवार को फिर हांगकांग लौटेंगे।

डेमोक्रेटिक पार्टी से प्राइमरी चुनाव जीते राजा कृष्णमूर्ति..

अमेरिका में भारतीय मूल के सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने इलिनॉइस प्रांत से डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। कृष्णमूर्ति (48) ने अपने प्रतिद्वंद्वी जुनैद अहमद द्वारा व्यापक स्तर पर चलाए गए सांप्रदायिक अभियान के बावजूद निर्णायक जनादेश हासिल किया।

कृष्णमूर्ति ने जुनैद को 71 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से हराया। जीत के बाद उन्होंने कहा, प्रांत के लोग शांति, प्रगति और समृद्धि चाहते हैं। मैं कांग्रेस में मध्यम वर्ग के लोगों से जुड़े मुद्दों और महिलाओं के गर्भधारण संबंधी अधिकारों की बात करूंगा। इसके अलावा महंगाई और गैस की बढ़ती कीमतों के खिलाफ भी अपनी आवाज बुलंद करता रहूंगा। नई दिल्ली में जन्मे कृष्णमूर्ति के माता-पिता तमिलनाडु से हैं।

फिलीपींस में पूर्व तानाशाह के बेटे ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ..

फिलीपींस में पूर्व तानाशाह के बेटे फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने बृहस्पतिवार को देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। फिलीपींस में इस घटना को हाल के इतिहास में सबसे बड़ी राजनीतिक वापसी में से एक माना जा रहा है। मार्कोस के विरोधियों का कहना है कि उनके परिवार की छवि सुधरने के बाद ही ऐसा हो सका है। फिलीपींस के तानाशाह एवं फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर के पिता फर्डिनेंड मार्कोस को 36 साल पहले सेना के समर्थन से सत्ता से बेदखल कर दिया गया था।

छोटी बचत योजनाओं पर 9वीं तिमाही भी नहीं बढ़ीं ब्याज दरें..

महंगाई और ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद 2022-23 की जुलाई-सितंबर तिमाही में भी सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें नहीं बढ़ाईं। यह 2020-21 की अप्रैल-जून अवधि से लगातार 9वीं तिमाही है, जब नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी), पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। छोटी बचत योजनाओं पर सालाना 4 से 7.4 फीसदी तक ब्याज मिलता है। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना में कहा कि चालू वित्त वर्ष में तिमाही आधार पर छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में कोई संशोधन नहीं किया गया है। एजेंसी

कार्बन उत्सर्जन घटाने के प्रयासों पर रोक लगाई अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने..

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बिजली संयंत्रों से कार्बन उत्सर्जन घटाने के अमेरिकी सरकार के प्रयासों पर रोक लगा दी है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस फैसले से उत्सर्जन घटाने में अमेरिकी प्रशासन की भूमिका कम हो जाएगी। हाल के दिनों में सुप्रीम कोर्ट का यह दूसरा विवादित फैसला है। इससे पहले कोर्ट गर्भपात पर रोक लगाने का आदेश जारी कर चुका है। कार्बन उत्सर्जन संबंधित फैसला सुप्रीम कोर्ट के जजों ने 6-3 के बहुमत से दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले की संयुक्त राष्ट्र ने भी आलोचना की है। विश्व संस्था के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि इस फैसले से एक स्वस्थ और जीने योग्य ग्रह बनाने के पेरिस समझौते के लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल हो जाएगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि हमें यह याद रखना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन की आपात स्थिति से निबटने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया जरूरी है।

हर मौसम में तस्वीर लेने में सक्षम तीन सैटेलाइट अंतरिक्ष में स्थापित..

एक हफ्ते में अपने दूसरे सफल वाणिज्यिक मिशन में इसरो के अंतरिक्ष यान पीएसएलवी सी-53 ने सिंगापुर के तीन सैटेलाइट को अंतरिक्ष में पहुंचा दिया। इसमें हर मौसम में दिन-रात धरती की तस्वीर लेने वाला सैटेलाइट भी शामिल है। इस कामयाबी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के विश्वसनीय लॉन्च वाहन होने को फिर से साबित किया है। सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से शाम 6.02 बजे रवाना किया गया था।

सिंगापुर के तीनों सैटेलाइट को केंद्र सरकार के अंतरिक्ष विभाग की न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा लॉन्च कराया गया। इस कंपनी का यह दूसरा वाणिज्यिकमिशन है। इससे पहले 23 जून को जीएसएटी-24 को रवाना किया गया था। चार चरण वाले 44.4 मीटर ऊंचे पीएसएलवी सी-53 ने सिंगापुर के तीन सैटेलाइटों डीएस-ईओ, न्यूसार और स्कूब-1 को 570 किलोमीटर की ऊंचाई पर अंतरिक्ष में स्थापित किया। यह लोअर अर्थ ऑर्बिट है। एजेंसी

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top