उत्तराखंड

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी तूफान की भविष्यवाणी

दिल्ली के साथ एनसीआर समेत खासकर उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान से फिलहाल निजात मिलती नहीं दिखाई दे रही है।

देश-विदेश :नई दिल्ली के साथ एनसीआर समेत खासकर उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी तूफान आने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग में वैज्ञानिक सुनीता देवी के मुताबिक, इन राज्यों में आंधी तूफान आने के साथ बारिश भी हो सकती है, साथ ही आगामी दिनों में तेज हवाएं भी चलने के आसार हैं।

वैज्ञानिक सुनीता का कहना है कि शुक्रवार की शाम से हवाओं में धूल की मात्रा में कमी आई है। साथ ही यह भी कहा है कि आने वाले दिनों में हवाओं में धूल बरकरार रह सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि हम अगले दो दिनों में बारिश और मौसम में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली के मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के अलावा पंजाब के उत्तरी हिस्से से उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ बनता दिखाई दे रहा है। हालांकि यह बारिश काफी कम समय के लिए होगी, लेकिन इससे तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।

महेश पलावत की मानें तो हवाओं की दिशा में भी बदलाव हो रहा है। दक्षिणी पश्चिमी हवाएं दिल्ली आना शुरू हो जाएंगी। इसकी वजह से सोमवार और मंगलवार से एक बार फिर उमस भरी गर्मी से लोगों का सामना होगा। गौरतलब है कि दिल्ली में जून में 82 एमएम बारिश होती है, लेकिन अभी तक पालम में 27 एमएम और सफदरजंग में 5 एमएम बारिश दर्ज हुई है।

शुक्रवार को धूल से ढकी रही दिल्ली

खतरनाक वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली तीसरे दिन भी धूल से ढकी रही। हालांकि, पीएम (पार्टिकुलेट मैटर) 10 व पीएम 2.5 के स्तर में कमी दर्ज की जा रही है, लेकिन शुक्रवार को वायु प्रदूषण का स्तर इस गर्मी में अपने सर्वोच्च स्तर पर रहा।

उत्तर प्रदेश में 18 की मौत

बता दें कि यह पूरा सप्ताह समूचा उत्तर प्रदेश धूल भरी धुंध की आगोश में रहा। वहीं, आंधी-बारिश ने उत्तर प्रदेश के आंबेडकरनगर, सीतापुर और गोंडा जिले में भारी तबाही मचाई है। इस दौरान हुए हादसों में 13 की मौत हो गई और छह घायल हो गए। दूसरी ओर भीषण गर्मी के कारण भी पांच लोगों ने दम तोड़ दिया। पीएम 10 का खतरनाक लेवल दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में खतरनाक स्तर पर है और पीएम 2.5 का लेवल भी काफी गंभीर है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top