उत्तराखंड

महाविद्यालय में तीन शिक्षकों के ट्रांसफर से छात्रों में उबाल

महाविद्यालय में तीन शिक्षकों के ट्रांसफर से छात्रों में उबाल , छात्रों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर की तालाबंदी

रुद्रप्रयाग। शिक्षकों की भारी कमी से जूझते राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि से तीन शिक्षकों के स्थानान्तरण से आक्रोशित छात्रों ने महाविद्यालय में कक्षाओं का बहिष्कार करते हुए तालाबन्दी करते हुए प्राचार्य से बिना शिक्षकों के स्थानापन्न आये उन्हें रिलीव न करने की मांग की। साथ ही इस सम्बन्ध में एक ज्ञापन जिलाधिकारी के साथ ही जनपद के दोनों विधायकों को देते हुए इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की। छात्र नेताओं ने ऐसा न होने पर उग्र आन्दोलन की चेतावनी दी है।

अगस्त्यमुनि महाविद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी है। छात्र नेताओं ने बार-बार सरकार से शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की, मगर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। उल्टे तीन शिक्षकों के स्थानान्तरण कर दिए गये। शिक्षकों के स्थानान्तरण की खबर सुनते ही छात्र संघ पदाधिकारी भड़क गये। उन्होंने छात्र संघ अध्यक्ष लवकुश श्रीअंश भट्ट एवं पूर्व अध्यक्ष आलोक नेगी के नेतृत्व में प्राचार्य से मिलकर शिक्षकों को रिलीव न करने की मांग की। साथ ही कक्षाओं का वहिष्कार करते हुए सांकेतिक रूप से महाविद्यालय में ताला बन्दी भी की। महाविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक भवन पर ताला लगाने के बाद वहीं पर सभा को सम्बोधित करते हुए छात्र संघ अध्यक्ष लव कुश भट्ट ने कहा कि जब तक शिक्षकों के रिलीव नहीं आते तब तक शिक्षकों को रिलीव नहीं होने दिया जायेगा। यदि शासन ने जबरदस्ती शिक्षकों को रिलीव करवाने की चेष्टा की तो छात्र उग्र आन्दोलन के लिए मजबूर हो जायेंगे।

प्राचार्य प्रो जीएस रजवार ने बताया कि महाविद्यालय में शिक्षकांे के कुल 41 पद स्वीकृत हैं। जिसमें से 22 शिक्षक नियमित, एक संविदा पर, पांच गेस्ट टीचर एवं तीन नितान्त अस्थाई अपनी सेवायें दे रहे हैं। जबकि 11 पद रिक्त चल रहे हैं। शासन ने स्थानान्तरण एक्ट के आधार पर तीन शिक्षकों का स्थानान्तरण किया है। परन्तु उनके स्थान पर कोई शिक्षक नहीं आया है। इससे राजनीति शास्त्र एवं रसायन विज्ञान में दिक्कतें आयेंगी। क्योंकि इन विषयों में तीन पदों के सापेक्ष केवल दो ही शिक्षक हैं जिसमें से एक शिक्षक का स्थानान्तरण हो जाने से एक ही शिक्षक रह जायेगा। उन्होंने छात्रों की मांग को उच्चाधिकारियों तक पहुंचा दी है। जैसा आदेश आयेगा उसी के अनुसार कार्य किया जायेगा। वहीं छात्रों का एक शिष्टमण्डल इस समबन्ध में जिलाधिकारी से वार्ता करने रूद्रप्रयाग चला गया है। जिसमें छात्र संघ अध्यक्ष लवकुश श्रीअंश भट्ट, पूर्व अध्यक्ष आलोक नेगी, पूर्व महासचिव प्रीतम गोस्वामी, वर्तमान महासचिव सौरव गोस्वामी, छात्रा प्रतिनिधि रिंका नेगी, कोषाध्यक्ष अनूप राज आदि थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top