उत्तराखंड

दो हजार करोड़ की लागत से बनेगा केदारनाथ व हेमकुंड साहिब रोपवे..

दो हजार करोड़ की लागत से बनेगा केदारनाथ व हेमकुंड साहिब रोपवे..

 

 

 

 

 

 

 

 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और चंडीदेवी रोपवे परियोजनाओं को मंजूरी दे दी हैं। बता दे कि केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए दो हजार करोड़ से अधिक लागत से रोपवे का निर्माण किया जाना हैं। इसके लिए एनएचएआई की एजेंसी नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड ने दोनों रोपवे की डीपीआर तैयार कर ली है

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और चंडीदेवी रोपवे परियोजनाओं को मंजूरी दे दी हैं। बता दे कि केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए दो हजार करोड़ से अधिक लागत से रोपवे का निर्माण किया जाना हैं। इसके लिए एनएचएआई की एजेंसी नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड ने दोनों रोपवे की डीपीआर तैयार कर ली है। अब वन भूमि हस्तांतरण के लिए केंद्र के साथ प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही पांच और रोपवे के लिए एनएचएआई ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है।

 

ये भी पढ़े-मेरी बामणि जैसे सुपरहिट गाने के गायक नवीन सेमवाल का निधन..

 

आपको बात दे कि सोमवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की 22वीं बोर्ड बैठक में कई प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। सोनप्रयाग से केदारनाथ रोपवे का निर्माण 1200 करोड़ और हेमकुंड साहिब से गोविंदघाट रोपवे का निर्माण 850 करोड़ से किया जाएगा। इसके अलावा पंच कोटी से बौराड़ी, बलाटी बैंड से खलिया टॉप, ऋषिकेश से नीलकंठ, औली से गौरसौं और रानीबाग से हनुमान गढ़ मंदिर के बीच रोपवे के लिए सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top