उत्तराखंड

अब उत्तराखंड के सभी पर्वतीय जनपदों में चलेगी घसियारी योजना..

अब उत्तराखंड के सभी पर्वतीय जनपदों में चलेगी घसियारी योजना..

तीन लाख से अधिक महिलाओं को होगा फायदा..

 

 

 

 

 

 

 

 

सभी पर्वतीय जनपदों में चलेगी घसियारी योजना इससे उत्तराखंड की करीब तीन लाख से अधिक महिलाओं को फायदा होगा। अभी तक प्रदेश के सिर्फ चार जिलों में ही संचालित हो रही थी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना।

 

 

उत्तराखंड: सभी पर्वतीय जनपदों में चलेगी घसियारी योजना इससे उत्तराखंड की करीब तीन लाख से अधिक महिलाओं को फायदा होगा। अभी तक प्रदेश के सिर्फ चार जिलों में ही संचालित हो रही थी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना। लेकिन अब इस योजना में नैनीताल और देहरादून के पर्वतीय विकास खंडों को भी शामिल किया गया है। इससे प्रदेश की तीन लाख से अधिक महिलाओं को फायदा होगा।

 

आपको बता दे कि अभी चार जिलों पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और चंपावत में 62 एमपैक्स के जरिये 75 प्रतिशत अनुदान पर महिलाओं को साइलेज वितरित किया जा रहा था। अब योजना में टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ को भी शामिल कर लिया गया है। इसके लिए 88 नई एमपैक्स का चयन कर लिया गया है।

 

ये भी पढ़े-मेरी बामणि जैसे सुपरहिट गाने के गायक नवीन सेमवाल का निधन..

 

सहकारिता मंत्री डॉ.धन सिंह रावत की ओर से पिछले दिनों सचिव सहकारिता व मुख्य परियोजना निदेशक डॉ.बीवीआरसी पुरुषोत्तम को इसके निर्देश दिए गए थे। जिसमें मंत्री ने कहा था कि योजना के तहत पैक्ड सायलेज (सुरक्षित हरा चारा) और संपूर्ण मिश्रित पशुआहार (टीएमआर) उपलब्ध होगा। सरकार एक ओर जहां मक्के की खेती कराने में सहयोग देगी तो दूसरी ओर उनकी फसलों का क्रय भी करेगी।

 

सचिव सहकारिता डॉ.बीवीआरसी पुरुषोत्तम का कहना हैं कि 11 जिलों में कुल 150 बहुद्देश्यीय प्रारंभिक कृषि ऋण समितियों (एमपैक्स) के माध्यम से योजना का संचालन किया जाएगा। आपको बता दे कि पर्वतीय क्षेत्रों में सहकारिता विभाग की राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के तहत मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 30 अक्तूबर 2021 में देहरादून में शुभारंभ किया था। इस योजना की शुरुआत में केवल दो ही जिलों को शामिल किया गया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top