देश/ विदेश

पीएम मोदी ने किया आरोग्य वन का उद्घाटन..

पीएम मोदी ने किया आरोग्य वन का उद्घाटन..

पीएम मोदी ने किया आरोग्य वन का उद्घाटन..

देश-विदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवडिया में ‘आरोग्य वन’ में स्थित ‘आरोग्य कुटीर’ का भ्रमण किया। आरोग्‍य वन में 380 प्रजाति के पेड़ हैं। इसमें सैकड़ों औषधीय पौधे और जड़ी-बूटियां हैं। यहां उनके उपयोग और महत्व के बारे में भी जानकारी उपलब्‍ध है। आरोग्य वन 17 हेक्टेयर में फैला हुआ है। योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया इसमें कमल तालाब, ल्युटिया गार्डन, अरोमा गार्डन, है। मोदी शाम को कैरेक्टर गार्डन जाएंगे तथा रात को डायनेमिक डेम लाइट का अवलोकन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचकर ‘आरोग्‍य वन’ के बाद ‘एकता मॉल’ और चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क का लोकार्पण किया और ‘न्यूट्री ट्रेन’ की सवारी भी की। ‘चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क’ बच्‍चों को पोषण संबंधी जानकारी खेल व खिलौनों के जरिए देने के लिए 35000 वर्ग मीटर में बनाया गया है, इस पार्क में बच्‍चों के घूमने के लिए ‘न्यूट्री ट्रेन’ भी है।

नर्मदा जिले की केवड़िया कॉलोनी को एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी के एक 100 किलो मीटर के रेडियस में राज्य सरकार 1000 करोड़ रुपए खर्च कर करीब 2 दर्जन से अधिक प्रोजेक्ट को पूरा करेगी जिसमें 400 मकानों का एक आदर्श गांव भी शामिल है। शाम को प्रधानमंत्री मोदी जंगल सफारी का उद्घाटन करेंगे। यह जंगल सफारी 375 एकड़ में फैला होगा जिसमें 1100 प्रजाति के पक्षी तथा 100 से अधिक प्रजाति के जंगली पशु रखे जाएंगे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top