देश/ विदेश

इंडियन आर्मी ने बनाया WhatsApp जैसा स्वदेशी ऐप..

इंडियन आर्मी ने बनाया WhatsApp जैसा स्वदेशी ऐप..

इंडियन आर्मी ने बनाया WhatsApp जैसा स्वदेशी ऐप..

देश-विदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए भारतीय सेना ने व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसा एक स्वदेशी मैसेजिंग ऐप (Messaging Apps) विकसित किया है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ऐप का नाम सिक्योर एप्लिकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) रखा गया हैं। सोशल मैसेजिंग एप्स के साथ डाटा सिक्योरिटी को लेकर लंबे समय से विवाद है। सेना के साथ डाटा को लेकर काफी गंभीरता बरती जाती है, क्योंकि हैकर्स के निशाने पर सेना के जवान हमेशा रहते हैं। अब भारत सरकार ने भारतीय सेना के लिए एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप लॉन्च किया है जिसे Secure Application for Internet (SAI) नाम दिया गया है।

ऐप एंड टू एंड सिक्योर टेक्स्ट मैसेज के अलावा ऑडियो और वीडियो कॉलिंग सर्विस को सपोर्ट करेगा। फिलहाल इस ऐप को एंड्रॉयड बेस्ड इंटरनेट सर्विस इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया है । ऐप के NIC पर इंफ्रास्ट्रक्चर होस्टिंग की ​प्रक्रिया, बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) की फाइलिंग और iOS वर्जन पर काम जारी है।

SAI एप को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के तहत तैयार किया गया है। SAI एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हैं, हालांकि यह एप अभी गूगल प्ले-स्टोर पर नहीं आया है। साई एप भी पूरी तरह से इंक्रिप्टेड है।
SAI एप को कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम आफ इंडिया (सीईआरटी-इन) और सेना साइबर समूह द्वारा भली भांति तरीके से जांच किया गया है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि SAI ऐप मॉडल कमर्शियली उपलब्ध मैसेजिंग ऐप्स जैसे वॉट्सऐप, टेलिग्राम, SAMVAD और GIMS के जैसा है। यह एंड टू एंड इन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता है ।बयान में आगे कहा गया है कि साई (SAI) ऐप का पूरे देश में सेना द्वारा सुरक्षित रूप से संदेश भेजने के लिए उपयोग किया जाएगा।

SAI ऐप को CERT-in पैनल में शामिल ऑडिटर और आर्मी साइबर ग्रुप ने जांचा है ।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐप की समीक्षा करने के बाद इसे विकसित करने वाले कर्नल साई शंकर को उनके स्किल के लिए बधाई दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top