उत्तराखंड

मरीजों को सभी दवाईयां अस्पताल से करें आपूर्ति: मंगेश

जिला चिकित्सालय की संचालक मंडल समिति की बैठक
रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में संचालक मण्डल समिति जिला चिकित्सालय की बैठक आयोजित की गई। संचालक मण्डल की बैठक में माह अप्रैल से सितम्बर 2017 तक 18 मदों के लिए औषधि, अनुरक्षण, रसायन, मशीन पर व्यय करने के लिए धनराशि 75 लाख रूपये का बजट सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि मरीजों को सभी दवाईयों की आपूर्ति अस्पताल से ही हो। इसके लिए जिलाधिकारी ने दवाईयों के लिए अलग से दो लाख रूपये रखने को भी कहा। आपातकाल में डाॅक्टर द्वारा कोई दवाई बाहर से लिखी जाने पर मरीजों केे बिल का भुगतान उक्त धनराशि से किया जाएगा, बशर्त दवाई जन-औषधि भण्डार से ली जाय।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जखोली के ओटी कक्ष को ठीक कराने के निर्देश दिए। कहा कि ओटी कक्ष के चारों ओर सीलन आ रखी है, ऐसे में यदि कोई आॅपरेशन किया जाएगा तो मरीज अस्वस्थ स्वतः ही हो जाएगा। कहा कि अस्पताल में उपकरण ठीक कराए जांए, जिससे डाॅक्टर कार्य कर सकेंगे। इससे पीपीपी मोड में धन व्यय का औचित्य पूर्ण होगा, जब आमजन को सुविधा मिलेगी।
जिलाधिकारी ने अस्पताल में प्रबन्धन व्यवस्था को दुरूरत करने के निर्देश दिए। साथ ही पैथोलाॅजी रिपोर्ट को कम्प्यूटराइजड करने के निर्देश दिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ को सप्ताह में एक दिन निर्धारित कर अन्य केन्द्र में भी जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल व काॅमन हेल्थ सेन्टर में सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था पीआरडी के माध्यम से की जाने की बात कही। जिलाधिकारी ने रेडियोलाॅजिस्ट को अगस्त्यमुनि में दो दिन बैठने के निर्देश दिए।

साथ ही डिप्टी सीएमओ को एक सप्ताह के भीतर अगस्त्यमुनि में अल्ट्रासाउंड मशीन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिला योजना के माध्यम से निर्माण कार्य व चिकित्सा प्रबन्धन समिति के मदों से दवाई, उपकरण, मानव संसाधन की व्यवस्था करने को कहा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ वीएस चैहान, डिप्टी सीएमओ डाॅ ओपी आर्य, वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. डीबी एस रावत, वरिष्ठ कोषाधिकारी शशि सिंह सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top