उत्तराखंड

राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आएं युवाः पुरोहित….

राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आएं युवाः पुरोहित…. 

जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता आयोजित, अनूप का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन…

रुद्रप्रयाग। नेहरु युवा केंद्र (युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) की ओर से देशभक्ति और राष्ट्र निर्माण विषय पर जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अगस्त्यमुनि, जखोली और ऊखीमठ के 18 युवाओं ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।
प्रतियोगिता में अनूप सेमवाल ऊखीमठ ने प्रथम स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए जगह बनाई। प्रतियोगिता में राजेन्द्र कुमार द्वितीय और कु० रश्मि रावत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

विजेताओ को पुरुस्कार के रूप में क्रमशः 5000, 2000, 1000 रूपये की धनराशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षाविद चन्द्रशेखर पुरोहित ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि अध्ययन एवं चरित्र निर्माण के साथ नैतिक मूल्यों के अनुरूप अपनी कार्य संस्कृति बनाएं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण की भावना त्याग, लगन और निष्ठा से देश की पुरानी संस्कृति और मूल्यों की पुनस्र्थापना में अपनी उर्जा को लगायें।

कवि एवं साहित्यकार जगदम्बा प्रसाद चमोला ने कहा कि युवा आत्म संयमित होकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य करें। कार्यक्रम के संयोजक डॉ योगेश धस्माना ने कहा कि आज का युवा भ्रमित होकर सांप्रदायिक शक्तियों का शिकार हो रहा है। इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए जरूरी है कि युवाओं में राष्ट्रभक्ति पैदा करने के उद्देश्य से देश की एकता और अखंडता को प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रमों को प्राथमिकता देनी होगी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए योगम्बर पोली ने कहा कि युवा ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है।

इस उर्जा का उपयोग राष्ट्र निर्माण के लिए करना है। कार्यक्रम का संयोजन अंजना बिष्ट (लेखाकार), धन्यवाद ज्ञापन जिला कार्यक्रम समन्वयक बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर किरन कप्रवान, गिरीश, आलोक, निशा, कुलदीप, भारती, सपना, नवीन, सोनाली आदि ने अपने विचार प्रकट किये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top