उत्तराखंड

पंतनगर एयरपोर्ट में विमान हाईजैक..

पंतनगर एयरपोर्ट में विमान हाईजैक..

उत्तराखंड: पंतनगर एयरपोर्ट में बुधवार को एक रूटीन मॉकड्रिल हुआ। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण प्रक्रिया प्रस्तावित है, इसके बाद यहां से देश के प्रमुख महानगरों के लिए हवाई सेवाएं शुरू होनी हैं। इसी के मद्देनजर एयरपोर्ट प्रबंधन ने सुरक्षा चौकसी परखने के लिए एंटी प्लेन हाई जैकिंग और बाम्ब थ्रेट मॉकड्रिल कराई।

सुबह साढ़े दस बजे विमान अपहरण की सूचना प्रसारित की गई। विमान के उतरते ही कमांडो दस्ता एयरपोर्ट पर पहुंच गया। अपहर्ताओं से वार्ता शुरू होते ही विमान के आगे फायर ब्रिगेड की गाड़ी लगा दी गई ताकि विमान दोबारा उड़ान न भर सके। इस बीच कमांडो दस्ते ने विमान में पीछे से पहुंचकर बदमाशों को काबू में करते हुए यात्रियों को मुक्त करा लिया।

 

 

इसके बाद बाम्ब थ्रेट मॉकड्रिल के तहत टर्मिनल बिल्डिंग में बम की सूचना पर कमांडो दस्ता सक्रिय हुआ और मात्र 20 मिनट में ही बम बरामद कर उसे बिल्डिंग से दूर ले जाकर डिफ्यूज कर दिया। ऑपरेशन खत्म होते ही एयरपोर्ट निदेशक राजीव पुनेठा ने सभी कमांडो को सफलता पर बधाई दी।

खामियों पर हुआ मंथन..

मॉकड्रिल के बाद एयरपोर्ट निदेशक राजीव पुनेठा के नेतृत्व में हुई बैठक में सुरक्षा खामियों को दूर करने पर मंथन किया गया। 25 मिनट चली मॉक ड्रिल में विमान की जगह टाटा 407 (एंबुलेंस) प्रयोग की गई थी और यात्रियों के स्थान पर एयरपोर्ट कर्मचारी शामिल थे। विमान अपहरण की सूचना के 30 सेकेंड में सुरक्षा बल एवं क्राइसिस मैनेजमेंट कंट्रोल रूम सक्रिय होने सहित 10-15 मिनट में डीएम, एसएसपी, एएसपी, थाना पुलिस, एलआईयू, अग्निशमन, बम निरोधक दस्ता, कमांडो और स्वान दस्ता आदि एयरपोर्ट पहुंच गए थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top