उत्तराखंड

जनपद से स्वच्छता का संदेश पूरे देश में जाय : चौधरी

जिलाधिकारी के नेतृत्व में चलाया स्वच्छता अभियान, अगस्त्यमुनि के विभिन्न क्षेत्रों में की सफाई

रुद्रप्रयाग। स्वच्छ भारत अभियान एवं नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल एवं विधायक भरत सिंह चौधरी ने नगर पंचायत, आपदा प्रबन्ध विभाग एवं रेडक्राॅस सोसायटी के सहयोग से अगस्त्यमुनि में आम जन के साथ वृहद सफाई अभियान चलाया, जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया। बाद में क्रीड़ा विभाग के प्रांगण में विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। जिनके विजेताओं को पुरस्कार के साथ एक पेड़ देकर उसके संरक्षण का संकल्प दिलवाया गया। कार्यक्रम का समापन शहर को स्वच्छ रखने की शपथ के साथ किया गया।

रविवार प्रातः सात बजे जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के नेतृत्व में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं ने विजयनगर गधेरा, स्पोटर््स स्टेडियम तथा मन्दाकिनी नदी पर बने घाटों की वृहद सफाई की। सफाई अभियान के बाद खेल विभाग के प्रांगण में हुए कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि हमें अपने जनपद को इतना स्वच्छ रखना है कि स्वच्छता का संदेश इस जनपद से पूरे देश को जाना चाहिए, जिससे हम गर्व से कह सकें कि हम रुद्रप्रयाग वासी हैं। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि एक दिन के स्वच्छ अभ्यिान से कुछ नहीं होगा। हमें स्वच्छता को अपने व्यवहार में लाना होगा तभी स्वच्छ भारत की परिकल्पना सच हो पायेगी। गंगा तभी साफ होगी जब हम अपने आस पास के परिवेश को साफ रखेंगे। पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक खत्री ने कहा कि हमें स्वच्छता को अपना मूल मन्त्र बनाना होगा और इसे अपनी आदत में शुमार करना होगा। तभी हम अपने शहर को स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे।

हमें अपने घरों में ही सूखे व गीले कूड़े को अलग कराना होगा। कार्यक्रम को डीएफओ मयंक शेखर झा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए पेंटिंग, स्लोगन, कविता, भाषण एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। पेंटिंग प्रतियोगिता में योगिता बगवाड़ी (केवि), प्रिया नेगी (चिए), काजल (राबाइका) ने प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में चिए की राखी प्रथम, कंचन कण्डारी द्वितीय तथा राबाइका की प्रीति तृतीय, कविता प्रतियोगिता में चिए की अदिति बहुगणा प्रथम, विद्वा मन्दिर की अमीशा सेमवाल द्वितीय तथा विद्या मन्दिर की ही दिव्या तृतीय, भाषण प्रतियोगिता में राआइका के गौरव प्रथम, विद्या मन्दिर की एकता सजवाण द्वितीय तथा गोरी मेमोरियल की अदिति तृतीय, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में केवि के कार्तिक एवं सागर की जोड़ी प्रथम तथा विद्या मन्दिर की साक्षी एवं एकता की जोड़ी द्वितीय स्थान पर रही। जिन्हें अतिथियों ने पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम का संचालन जिला आपदा प्रबन्धन के हरीश चन्द्र शर्मा ने किया।

इस अवसर पर सीएमओ डाॅ. एसके झा, डाॅ संजय तिवारी, पूर्व संयुक्त शिक्षा निदेशक रमेश प्रसाद चमोला, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विक्रम झिंक्वाण, प्रधानाचार्य जेपी चमोला, सुशीला बड़थ्वाल, रागनी नेगी, विक्रम कण्डारी, ओमप्रकाश बहुगणा, श्रीनन्द जमलोकी, अनसूया बेंजवाल आदि के साथ सेव टियर्स संस्था के स्वयं सेवक मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top