उत्तराखंड

शहीद सेमवाल ने अदम्य साहस का दिया था परिचय…

शहीद सेमवाल ने अदम्य साहस का दिया था परिचय
वर्ष 2003 में कश्मीर के राजौरी सेक्टर में तीन आतंकियों का किया सफाया
भीरी इंटर काॅलेज में शहीद स्मृति सम्मान समारोह का आयोजन

रुद्रप्रयाग। जिले के टेमरिया-पल्ला निवासी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) 142 बटालियन में कार्यरत रहे शहीद सब इंस्पेक्टर मुरलीधर सेमवाल की स्मृति में राजकीय इंटर कालेज भीरी में शहीद स्मृति सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बीएसएफ 142 बटालियन बाड़मेर (राजस्थान) के कमांडेंट कुलवंत कुमार शर्मा एवं एएसआई नरेन्द्र प्रसाद गौड़ की ओर से शहीद की पत्नी श्रीमती सीता देवी को स्मृति चिन्ह एवं शाॅल भेंटकर सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2003 में कश्मीर के राजौरी सेक्टर में शहीद सेमवाल ने अदम्य साहस का परिचय देकर तीन आतंकियों का सफाया कर दिया था। इस दौरान सेमवाल गंभीर रुप से घायल हो गये और उन्हें बचाया नहीं जा सका। मातृभूमि की खातिर उन्होंने अपना बलिदान दे दिया। इस मुठभेड में बीएसएफ 142 बटालियन के कांस्टेबल आई पौन्नू भी घायल हुए। शहीद सेमवाल को मरणोपरांत राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। विगत तीन वर्षों से शहीदों की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर हुआ और शहीद के चित्र पर माल्यार्पण, श्रद्धा सुमन अर्पित किये गये। शहीद की स्मृति में सभा भी आयोजित हुई, जिसमें वक्ताओं ने सीमा सुरक्षा बल की प्रशंसा करते हुए छात्र-छात्राओं को शहीदों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया एवं सरकार से भीरी इंटर काॅलेज का नाम शहीद मुरलीधर सेमवाल के नाम से किये जाने की मांग की।

इस दौरान शहीद के पुत्र कमलेश सेमवाल ने राजकीय इंटर कालेज भीरी में वर्ष 2017-18 में कक्षा 12वीं में सर्वोच्च 98 फीसदी अंक प्राप्त करने वाली छात्रा आकांक्षा एवं 10वीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले धवल बिष्ट को पदक एवं 11-11सौ रुपये का नगद पुरस्कार राशि शहीद पिता की स्मृति में भेंट किये। कार्यक्रम में अध्यापक रवींद्र मैठाणी ने देश भक्ति से ओतप्रोत कविताएं सुनाई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य यूएस बिष्ट, अध्यापक रवीन्द्र प्रसाद मैठाणी, जेसी गोस्वामी, वासुदेव सेमवाल, पूर्व कमांडेंट पीडी सेमवाल, बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डाॅ हरीश गौड़, अनिल भट्ट, पूर्व प्रधान रघुवीर नेगी, प्रधान बरम्वाड़ी सतेश्वरी देवी, प्रधान टेमरिया राहुल कुमार, दिनेश सेमवाल क्षेत्र पंचायत सदस्य शुभाष चंद्र ने विचार रखे। सभा का संचालन गंगा राम सकलानी ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top