उत्तराखंड

आंदोलनकारी दो अक्तूबर को जिला मुख्यालय में करेंगे प्रदर्शन

आंदोलनकारी दो अक्तूबर को जिला मुख्यालय में करेंगे प्रदर्शन , दस अक्तूबर से शुरू हो रही यात्रा को लेकर पर्चे-पोस्टर होंगे जारी ,गांव-गांव में राजधानी आंदोलन से लोगों को जोड़ने का लिया गया निर्णय

रुद्रप्रयाग। गैरसैंण राजधानी आंदोलन को तेज करने के लिए आंदोलनकारियों ने अग्रिम रणनीति पर मंथन किया। इस मौके पर निर्णय लिया गया कि दो अक्तूबर को कार्यकारिणी के विस्तार के साथ ही जिला मुख्यालय में रैली निकालकर विरोध दर्ज किया जायेगा। साथ ही गांव-गांव में लोगों को जागरूक कर राजधानी आंदोलन से जोड़ा जायेगा।

वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी की अध्यक्षता में संपंन हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा कि हमें गैरसैंण की लड़ाई गांव-गांव में लड़नी होगी। गांव के लोगों को गैरसैंण राजधानी बनने से क्या-क्या फायदें होंगे, यह बताना होगा।

राजधानी आंदोलन का समर्थन करते हुए वरिष्ठ व्यापारी प्रदीप बगवाड़ी ने कहा कि राजधानी आंदोलन के लिए सभी संघर्षशील ताकतों को एक करना होगा। साथ ही प्रदेश भर में प्रत्येक जनपदों में कार्यकारिणी का विस्तार करना होगा। एडवोकेट केपी ढौंडियाल, प्यार सिंह नेगी, विनोद डिमरी, पूर्व सैनिक राय सिंह रावत, राय सिंह बिष्ट ने कहा कि हम सभी को एक होकर और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इस लड़ाई को लड़ना है। हमें पहाड़ बचाना है तो गैरसैंण को राजधानी बनाना ही होगा। इसके लिए हमें कितनी ही बड़ी लड़ाई क्यों न लड़नी पड़े, इसके लिए तैयार रहना होगा।

उक्रांद के केन्द्रीय प्रवक्ता देवेन्द्र चमोली, पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख मोहन सिंह सिंधवाल, रमेश बेंजवाल, मानवेन्द्र बत्र्वाल, सच्चिदानंद सेमवाल, अशोक चौधरी, सचेन्द्र सिंह रावत, प्रदीप मलासी ने कहा कि गैरसैंण राजधानी की लड़ाई के साथ ही परिसीमन, मूल निवास, बेरोजगारी, जल, जंगल और जमीन की लड़ाई भी लड़नी होगी। तेजी से खाली होते जा रहे गांवों को बचाने के लिए भी गैरसैंण की लड़ाई लड़नी जरूरी है। बैठक में करीब दो दर्जन लोगों को संघर्ष समिति का सदस्य बनाया गया। साथ ही तय किया गया कि दो अक्तूबर के दिन रामपुर तिराहा कांड के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए साथ ही जिला मुख्यालय में प्रदर्शन किया जायेगा।

गैरसैंण राजधानी संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने कहा कि दस अक्तूबर से गैरसैंण राजधानी के लिए प्रदेश भर में यात्रा निकाली जा रही है। इससे पूर्व दो अक्तूबर को सभी जिला मुख्यालयों में पर्चे-पोस्टर जारी किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सवाल सिर्फ गैरसैंण राजधानी का नहीं है, सवाल पहाड़ बचाने का भी है। जिसके लिए सभी लोगों को एक होना पड़ेगा।

इस मौके पर ज्योतिष चन्द्र डोभाल, केशव नौटियाल, शैलेन्द्र गोस्वामी, अनिल सिंह रावत, योगेश जुयाल, सुशील गैरोला, तरूण पंवार, नवदीप कप्रवाण, योगेश रावत, भूपेन्द्र सिंह बिष्ट, प्रदीप सेमवाल समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top