उत्तराखंड

छात्र संख्या तीन और दो अध्यापकों की तैनाती

छात्र संख्या तीन और दो अध्यापकों की तैनाती ,बाल संरक्षण आयोग की टीम ने किया स्कूलों का निरीक्षण ,बेसिक स्कूलों की स्थिति पर जताई चिंता

रुद्रप्रयाग। बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम के साथ ही शिक्षा विभाग की टीम ने प्राथमिक विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्र रामपुर, प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र अगस्त्यमुनि तथा प्राथमिक विद्यालय बनियाड़ी का आकस्मिक निरीक्षण किया। टीम ने सबसे पहले अगस्त्यमुनि प्राथमिक विद्यालय का जायजा लिया, जहां दोनों ही अध्यापक कार्यरत पाये गये। इस दौरान टीम ने शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जनपद में ऐसे कई स्कूल हैं, जहां बच्चों की संख्या अधिक है और वहां पर एक ही शिक्षक को तैनात किया गया है। जबकि कई ऐसे में स्कूल हैं, जहां छात्र संख्या काफी कम है और वहां दो-दो शिक्षकों को रखा गया है। ऐसी ही स्थिति प्राथमिक विद्यालय रामपुर की है, जहां दो शिक्षक तैनात हैं और छात्र संख्या मात्र तीन है। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय बेडूबगड में भी छात्र संख्या मात्र तीन है।

वहीं प्राथमिक विद्यालय अगस्त्यमुनि में 36 छात्र पंजीकृत हैं, जिनमें 25 छात्र विद्यालय में उपस्थित थे। आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल ने कहा कि जिन स्कूलों की छात्र संख्या अधिक है, वहां पर दो से तीन अध्यापकों की तैनाती जरूरी है और जहां गिनती शून्य के समान है, वहां एक छात्र से काम चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों का रख-रखाव भी होना जरूरी है। साथ ही जिन स्थानों पर भोजन बनाया जा रहा है, वहां पर सुव्यवस्थित ढंग से खाना पकाया जाना चाहिए। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी हिमांशु बडोला, जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि व सीआरसी विक्रम सिंह झिंक्वाण भी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top