उत्तराखंड

कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: मंगेश

कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: मंगेश
दरम्वाड़ी गांव में सबकी योजना सबका विकास की बैठक
गांवों के विकास के लिये 29 विकास मनरेगा के अंतर्गत कराएंगे कार्य

रुद्रप्रयाग। विकास खण्ड अगस्त्यमुनि की ग्राम पंचायत दरम्वाड़ी में सबकी योजना सबका विकास के अन्तर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना की बैठक संपंन हुई। बैठक में ग्रामीणों ने अनेक समस्याएं उठाई।

बैठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 29 विभागों की ओर से गांव के विकास के लिए मनरेगा के अन्तर्गत कार्य कराये जाएंगे। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना में ग्राम वासियों की भागीदारी सर्वपरि होनी चाहिए। ग्रामीण जनता स्वयं योजनाएं बनाये, जिससे आने वाले दो-तीन वर्ष के अन्दर गांव में होने वाले विकास कार्यो के जरिये गांव में परिवर्तन देखने को मिले। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार हर गांव के विकास के लिए तत्पर है। गांव का विकास करना ही सरकार का लक्ष्य है। गांव में सिंचाई कार्य करने के लिए मनरेगा द्वारा सिंचाई गूल का निर्माण किया जायेगा। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जीपीडीपी. के अन्तर्गत जो भी कार्य कराये जाने है, ग्राम वासियों को साथ लेकर कार्यांे को धरातल पर लाना सुनिश्चित करे।

कार्यों में गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखा जाय। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने गांव का भ्रमण तथा आंगनवाडी केन्द्र का निरीक्षण भी किया। बैठक में ग्राम विकास अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत में मनरेगा के अन्तर्गत गौशाला, पुश्ता, सम्पर्क मार्ग, कम्पोस्ट खाद गड्ढा सहित अन्य योजनाये विभागो द्वारा चलाई जा रही हैं। इस योजना के अन्तर्गत दो गौशाला, दो पुश्तों तथा 25 स्ट्रीट लाइट का कार्य किया जा रहा है तथा अन्य कार्यो के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। इस अवसर पर ग्राम प्रधान महेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र सिंह गुंज्याल, प्रेमबल्लभ दरमोडा, राकेश दरमोडा, श्रीमती ऊषा देवी, सतेश्वरी देवी, श्रीमती भारती देवी, श्रीमती शशि देवी, सुरेन्द्र लाल सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top